इंटरनेट डेस्क. हमारे शरीर में कोलेस्ट्रॉल का लेवल बढ़ने पर कई तरह की समस्याएं होने लगती है समस्याओं में समस्या हार्ट अटैक की है। इसलिए हमेशा शरीर में कोलेस्ट्रॉल की मात्रा का ध्यान रखें। कोलेस्ट्रॉल हमारे शरीर में एक तरह का फैट होता है जिसका लेवल यदि हमारे शरीर में बढ़ जाता है तो यह हमारी नसों में जमुना लग जाता है और इस कारण से रक्त संचार में रुकावटें आने लगती है। मेडिकल की भाषा में इस परिस्थिति को बैड कोलेस्ट्रॉल की समस्या भी कहा जाता है। शरीर में बैड कोलेस्ट्रॉल के बड़े ने कहा सबसे प्रमुख कारण बिगड़ा लाइफस्टाइल और अनहेल्दी खानपान होता है। यह बीमारी यदि किसी को एक बार अपना शिकार बना लेती है तो उस व्यक्ति को लंबे समय तक इस बीमारी का सामना करना पड़ता है और उसे दिल से जुड़ी बीमारियों का खतरा बना रहता है। आइए इस लेख के माध्यम से आपको बताते हैं ऐसे कुछ आदतें और चीजों के बारे में जो आपके शरीर में अचानक से कोलेस्ट्रॉल का लेवल को बढ़ा सकती है। आइए जानते है -

* ज्यादा स्ट्रेस :

आज के समय में ज्यादातर लोगों को काम या फिर अन्य किसी कारणों के चलते हैं स्ट्रेस रहता है इस स्ट्रेस की वजह से हमारी मेंटल हेल्थ बुरी तरह प्रभावित होती है और हमारी बॉडी के कोई फंक्शन अपने काम से डिस्टर्ब होने लगते हैं। यदि किसी व्यक्ति को लगातार स्ट्रेस की समस्या बनी रहती है तो उस व्यक्ति के शरीर में अचानक कोलेस्ट्रॉल का लेवल बढ़ सकता है। क्योंकि इस प्रेस की वजह से हमारे शरीर में कोर्टिसोल हार्मोन की कार्य क्षमता प्रभावित होती है और कोलेस्ट्रॉल का लेवल बढ़िया लगता है।

* स्मोकिंग भी है एक महत्वपूर्ण कारण :

शरीर में कोलेस्ट्रॉल लेवल बढ़ने का एक महत्वपूर्ण कारण स्मोकिंग करने की आदत भी होती है। कहा जाता है कि सिगरेट में निकोटिन पार्थ तंबाकू मौजूद होता है जो आपके शरीर में अचानक से कोलेस्ट्रॉल के लिए उनको बढ़ा सकता है। इसके अलावा भी और भी कई कारण होते हैं जो आपके शरीर में कोलेस्ट्रॉल का लेवल को बढ़ा देते हैं जैसे कुछ दवाइयां ऐसी होती है जिनका सेवन भी कोलेस्ट्रॉल लेवल को बढ़ा देता है।

* ज्यादा कॉफी पीना भी है एक कारण :

चाय की तरह ही कौशल नहीं थी अधिक मात्रा में कैफीन पाया जाता है और यह हमारे शरीर में हाई कोलेस्ट्रॉल का कारण बन सकता है। हेल्थ एक्सपर्ट के अनुसार जो लोग ज्यादा मात्रा में कॉफी का सेवन करते हैं उनके शरीर में कोलेस्ट्रॉल का लेवल अचानक बढ़ सकता है। और कभी कभी ज्यादा मात्रा में कॉफी का सेवन करने से हाई ब्लड प्रेशर की समस्या भी हो सकती हैं। कैफीन का ज्यादा सेवन शरीर में कोलेस्ट्रोल के लेवल को बिगाड़ देता है।

Related News