इंटरनेट डेस्क. कोई भी माता-पिता अपने बच्चों का ध्यान रखने में लापरवाही नहीं करते हैं। सभी माता-पिता चाहते हैं कि उनका बच्चा हमेशा हेल्दी रहे। जिसके लिए वह उन्हें हमेशा हेल्थी चीजें खाने के लिए देते हैं। लेकिन कई बार देखा जाता है कि आपका बच्चा कई कारणों से नाश्ते को इसकी करने लगता है। कई बार बच्चे की इस आदत के कारण वह शारीरिक और मानसिक समस्याओं का शिकार होने लगता है। आइए इस लेख के माध्यम से आपको बताते हैं बच्चे के द्वारा नाश्ते को किसकी करने से उसे कौन-कौन सी समस्याओं का सामना करना पड़ सकता है। आइए जानते है विस्तार से -

1. शारीरिकविकास में देरी :

जिन बच्चों को अपना नाश्ता स्किप करने की आदत होती है। उन बच्चों को शारीरिक विकास से जुड़ी कई समस्याओं का सामना करना पड़ता है। इसलिए पेरेंट्स को हमेशा बच्चे को नाश्ते में हेल्दी चाहिए का सेवन करने के लिए देनी चाहिए। पोषक तत्व की कमी के चलते शरीर का पूर्ण रूप से विकास नहीं हो पाता और आपका बच्चा हमेशा थका हुआ महसूस करने लगता है।

2. मानसिक विकास से जुड़ी समस्याएं :

हेल्थ एक्सपर्ट के अनुसार यदि आपका बच्चा भी नाश्ता नजरअंदाज करता है तो उसे धीरे धीरे मानसिक विकास से जुड़ी कई समस्याओं का सामना करना पड़ सकता है। बच्चे की इस आदत से उसकी मेंटल हेल्थ पर बुरा प्रभाव पड़ता है। क्योंकि वह मानसिक रूप से ठीक तरह से विकसित नहीं हो पाता।

3. नाश्ते में बाहर की चीजों का सेवन करने से रोक :

माता पिता को हमेशा इस बात पर ध्यान रखना चाहिए कि अपने बच्चे को नाश्ते में बाहर की चीजों का सेवन करने से रोकना चाहिए क्योंकि चीजों का सेवन करने की आदत आपके शरीर को कई तरह से नुकसान पहुंचाती है। हर माता-पिता को अपने बच्चों को नाश्ते के रूप में दलिया जैसी चीजों का सेवन करवाना चाहिए। घर की चीजों का ज्यादा मात्रा में सेवन करने से बच्चा फूड पॉइजनिंग का शिकार भी हो सकता है।

4. भूलकर भी बच्चे को नाश्ते में नाते चाय :

आपने देखा होगा कि आज के समय में ज्यादातर माता पिता अपने बच्चों को अपनी सहूलियत के अनुसार नाश्ता कराने लगे हैं। देखा जाता है कि माता-पिता अपने बच्चों को दूधिया जूस की जगह नाश्ते में चाय पीने के लिए दे देते हैं। जो आपके बच्चे के शरीर के लिए नुकसानदायक होती है क्योंकि चाय में कैफीन की मात्रा ज्यादा पाई जाती हैं।

Related News