इंटरनेट डेस्क. आपने देखा होगा कि अधिकतर लोग सब्जियों को खराब होने के डर से फ्रीज में रखते हैं। सब्जियों को फ्रिज में रखने का एक मुख्य कारण यह भी होता है कि फ्रिज में रखने से सब्जियां फ्रेश रहती है। सब्जियों को खराब होने के डर से हम सभी सब्जियों को फ्रिज में स्टोर करके रखते हैं लेकिन क्या आप जानते हैं कुछ सब्जियां ऐसी भी होती हैं जिनको फ्रीज में नहीं रखना चाहिए। इन सब्जियों को फ्रिज में रखने से और इनका सेवन करने से हमारी सेहत को कई तरह के नुकसान हो सकते हैं। आइए जानते है इन सब्जियों के बारे में विस्तार से -

* क्या आप जानते हैं कि तेरे को फ्रीज में नहीं रखना चाहिए क्योंकि यदि आप खीरे को 10 डिग्री सेल्सियस से नीचे के तापमान पर रखते हैं तो उसकी ऊपरी सतह तेजी से खराब होने लगती है जिसकी वजह से फ्रीज में रखी दूसरी सब्जियां भी खराब होने लगती है।

* साबुत लहसुन या लहसुन की कली को भी फ्रिज में रखने की गलती नहीं करनी चाहिए। क्योंकि लहसुन को फ्रिज में रखने पर लहसुन को एक एटमॉस्फेयर मिल जाता है। जिसकी वजह से वह एक बीज के रूप में अंकुरित होने लगता है।

* प्याज को फ्रिज में रखने की गलती करने से बचना चाहिए क्योंकि प्याज को फ्रिज में रखने से इसके कठोर होने की क्षमता कम हो जाती है। जिसकी वजह से प्याज से नेचुरल तत्व कम होने लगते हैं। क्या आपको हमेशा तेज धूप मैं रखना चाहिए और ज्यादा ठंडे स्थान पर रखने से बचना चाहिए।

* क्या आप जानते हैं कि आलू को भी फ्रिज में रखने से बचना चाहिए क्योंकि आलू में स्टार्च भरपूर मात्रा में पाया जाता है जिस को फ्रिज में रखने से यह स्टार्च शुगर में बदल जाता है। यदि इस तरह के आलू को डायबिटीज की समस्या से पीड़ित व्यक्ति सेवन करता है तो उसका शुगर लेवल तेजी से बढ़ने की संभावना रहती है।

Related News