इंटरनेट डेस्क। महिलाओं की फिटनेस को लेकर आज के समय में ऐसे कई मिथ्स फेले हुए है। जिनके कारण महिलाएं अपने स्वास्थ्य का ध्यान रखने से वंचित हो जाती है। इन फैले हुए मिथ्स पर भरोसा करने से पहले इनकी सच्चाई जरूर जान ले। इनके पीछे का सच जानकर ही इन पर भरोसा करें। आइए इस लेख के माध्यम से आपको बताते हैं की सोनाली सहगल ने महिलाओं की फिटनेस को लेकर फैले हुए मिथ्स के बारे में क्या कहा है। आइए जानते है विस्तार से -

* सोनाली सहगल ने महिलाओं के स्वास्थ्य को लेकर बताया कि अक्सर कहा जाता है कि महिलाओं को वर्कआउट करने के बाद तुरंत कुछ खाना पीना नहीं चाहिए जो की पूरी तरह गलत है क्योंकि वर्कआउट करने के बाद आपके शरीर को पोषण की ज्यादा आवश्यकता होती है इसलिए इस मिथक पर भरोसा ना करें और वर्कआउट करने के बाद शरीर को पोषण देने के लिए कुछ हेल्दी चीजें खाएं।

* सोनाली सहगल ने महिलाओं के स्वास्थ्य से जुड़े अगले मिथक के बारे में कहा - सोनाली ने कहा कि अक्सर यह कहा जाता है कि शरीर की कमजोरी सुपर काम किए बिना सीधे वर्कआउट कर लेना चाहिए जो की पूरी तरह गलत है क्योंकि अपने शरीर की कमजोरी सुपर हमें पहले काम करना चाहिए ताकि उनको पूरे शरीर के साथ-साथ इंप्रूव किया जा सके।

* महिलाओं के लिए कहा जाता है कि महिलाएं जितना ज्यादा समय कार्डियो पर बिताएगी। उतनी ही तेजी से उनका वजन कम होगा। यह बात पूरी तरह सच नहीं है। महिलाओं को कार्डियो अपने रूटीन में शामिल करना चाहिए लेकिन इसके साथ आपको स्ट्रेंथ ट्रेनिंग भी जरूर करनी चाहिए। इसलिए ट्रेडमिल पर घंटों बिता ना आपके लिए सही नहीं है।

* वेटलिफ्टिंग को लेकर महिलाओं के लिए अक्सर कहा जाता है कि वेटलिफ्टिंग करने से महिलाएं Bulky हो जाती है। जो पूरी तरह झूठ है। सच यह है कि वेटलिफ्टिंग को अगर सही तरीके से किया जाए। तो यह फायदेमंद होती है। लंबे समय तक वेट लिफ्टिंग करने के बाद मसल मास बढ़ना शुरू होता है इसके लिए आपको शालू मेहनत करनी पड़ती है।

Related News