क्या आप जानते हैं कि खाना खाने के तुरंत बाद मीठा खाने से आपका वजन बहुत तेजी से बढ़ने लगता है. तमाम लोगों को खाना खाने के बाद मीठा (Sweet after Food) खाने की आदत होती है. जब तक उन्हें मीठा खाने को न मिले, उनका मन नहीं भरता। इसका कारण है कि खाने में हम अनाज और दालें वगैरह खाते हैं, इनमें पर्याप्त शुगर होती है, जो शरीर में शुगर की जरूरत को पूरा कर देती है. खाने के तुरंत बाद अगर हम मीठा खाते हैं, तो ब्लड में ग्लूकोज लेवल बढ़ सकता है. अगर आप ऐसा नियमित रूप से करते हैं, तो इससे वजन बहुत तेजी से बढ़ जाता है. वजन बढ़ने से तमाम बीमारियां भी शरीर को घेरना शुरू कर देती हैं. इसलिए अगर आपको मीठा खाना है, तो खाना खाने के करीब एक घंटे बाद खाएं। इस लेख के माध्यम से आपको बताएंगे ऐसे फूड कॉम्बिनेशंस के बारे में जिनका सेवन अगर आप रेगुलर करते है तो ये तेजी से आपका वजन बढ़ाते है। आइए जानते है -

* एक साथ अलग-अलग प्रोटीन फूड का सेवन करने से -

प्रोटीन शरीर के लिए जरूरी होता है, लेकिन खाने की थाली में एक बार में एक ही प्रोटीन फूड होना चाहिए. एक से ज्यादा प्रोटीन फूड नियमित तौर पर खाने से भी आपका वजन तेजी से बढ़ता है, क्योंकि प्रोटीन आसानी से नहीं पचता. ऐसे में ये आपके शरीर में चर्बी को बढ़ाना शुरू कर देता है. इसलिए कभी भी दाल और दही, दाल और पनीर, दाल और चिकन आदि का कॉम्बीनेशन न लें।

* ड्रिंक के साथ फलों का सेवन करने से :

तमाम लोग ड्रिंक के साथ फलों का सेवन करते हैं. उनका मानना है कि इससे ड्रिंक के साइड इफेक्ट्स शरीर में ज्यादा नहीं होते. लेकिन ये धारणा गलत है. ड्रिंक के साथ फलों का सेवन करने पर वजन तो बढ़ता ही है, साथ ही आपका डाइजेशन सिस्टम इसके कारण खराब हो सकता है।

* रोटी और चावल का एक साथ सेवन करने से -

उत्तर भारत में खाने की थाली तभी पूरी मानी जाती है, जब उसमें दाल, चावल, रोटी, सब्जी, चटनी और रायता वगैरह होता है. आप भी सोचते होंगे ये सुपाच्य भोजन है. लेकिन आपको जानकर हैरानी होगी कि रोटी और चावल का कॉम्बिनेशन आपके वजन को तेजी से बढ़ाने का काम करता है. इसकी वजह है कि रोटी और चावल, दोनों की ही ग्लाइसेमिक वैल्यू हाई होती है. इसलिए एक बार में एक ही चीज खाएं. दोनों को साथ में न खाएं।

Related News