शरीर को स्वस्थ रखने के लिए कई तरह के पोषक तत्वों की जरूरत होती है जिसमें कई तरह के विटामिन और मिनरल्स शामिल है। इन विटामिनों में एक vitamin b6 भी है। आपको बता दे कि विटामिन बी6 एक पाइरिडोक्सिन (Pyridoxine), एक वॉटर सॉल्यूएबल विटामिन है जो प्राकृतिक रूप से कहीं खाद्य पदार्थों में मौजूद होता है इसके साथ ही इसे फूड सप्लीमेंट्स में भी जोड़ा जा सकता है। इस विटामिन की मदद से आप कहीं बीमारियों को कंट्रोल कर सकते हैं और शरीर में ब्लड की पर्याप्त मात्रा को बरकरार रखने में भी यह विटामिन कारगर होता है। विटामिन बी से भरपूर चीजों का सेवन करने का सबसे बड़ा फायदा कैंसर जैसी जानलेवा बीमारियों के खतरे को कम करने में मिलता है आइए इस लेख के माध्यम से आपको बताते हैं आप कौन-कौन सी चीजों को अपनी डाइट में शामिल करके विटामिन बी सिक्स की कमी को पूरा कर सकते हैं। आइए जानते है -


* दूध :

गाय और बकरी का दूध हमारी सेहत के लिए बहुत फायदेमंद होता है। और इसके जरिए विटामिन बी सिक्स की जरूरतों को पूरा किया जा सकता है क्योंकि अगर आपके शरीर में विटामिन की कमी होने लगती है तो आपका नर्वस सिस्टम का ही बुरी तरह प्रभावित होने लगता है इसलिए हर उम्र के लोगों को दूध का सेवन जरूर करना चाहिए।


* साल्मन :

विटामिन बी सिक्स की कमी को पूरा करने के लिए सालमन मछली बहुत ही अच्छा विकल्प माना जाता है। आपको बता दें कि इस फैटी फिश में विटामिन बी सिक्स भरपूर मात्रा में पाया जाता है जो हमारी एड्रिनल हेल्थ के लिए बहुत ही जरूरी होता है। इसके अलावा साल्मन मछली लो फैट डाइट है और इसे खाने से प्रोटीन भी भरपूर मात्रा में मिलता है।


* पालक :

हम सभी अच्छी तरह जानते हैं कि हरी पत्तेदार सब्जियों में पालक को हमेशा ही पोषक तत्वों से भरपूर माना जाता है और इसका सेवन हमारी सेहत के लिए बहुत फायदेमंद होता है आपको बता दें कि विटामिन बी सिक्स विटामिन ए और विटामिन सी और आयरन भी भरपूर मात्रा में पाया जाता है। इसका सेवन आप सलाद या जूस तथा सब्जी के रूप में भी कर सकते हैं।


* गाजर :

गाजर एक ऐसा फूड आइटम है जिस में पोषक तत्वों की कोई कमी नहीं होती है आपको बता देगी 1 मीडियम साइज की गाजर में एक गिलास दूध जितना विटामिन बी सिक्स पाया जाता है आप इस सब्जी को डायरेक्ट भी खा सकते हैं या फिर आप इसका सेवन सलाद के रूप में भी कर सकते हैं।

Related News