इंटरनेट डेस्क. बरसात के मौसम में मौसम में मच्छरों का आना और इनका काटना एक सामान्य सी बात है लेकिन अगर मकड़ी आपको काट ले तो लोग इस बात से घबरा जाते हैं और पैनिक हो जाते हैं। मकड़ी कई प्रजाति की होती है। इन सभी तरह की नौकरियों के काटने से स्क्रीन पर इचिंग सूजन तथा रेसेस की समस्या हो जाती है। लकड़ियों का सामना बहुत कम करना पड़ता है लेकिन कभी-कभी मकड़ी का सामना करना भी पड़ जाता है जो आप को नुकसान पहुंचा सकते हैं। मकड़ी के काटने पर लोग पैनिक हो जाते हैं। और इलाज के रूप में अन्य गलतियां करने लगते हैं। आइए इस लेख के माध्यम से आपको बताते हैं कुछ ऐसी होम रेमेडीज जिनको आप मकड़ी के काटने पर इस्तेमाल कर सकते हैं और राहत पा सकते हैं। आइए जानते हैं विस्तार से -

* नमक का करें इस्तेमाल :

मकड़ी के काटने पर आप राहत पाने के लिए नमक का इस्तेमाल भी कर सकते हैं। नमक में पाए जाने वाले इंफ्लामेटरी गुण मकड़ी के काटने पर होने वाले घाव को हिल करने में मदद करते हैं इसके लिए आप सबसे पहले थोड़ा सा नमक ले और उसे लकड़ी की काठी हुई जगह पर लगाएं और किसी साफ कपड़े को इस पर बांध दें। ऐसा करने से आपको स्क्रीन पर आई सूजन और दर्द से राहत पाने में मदद मिलेगी।

* मकड़ी के काटने पर हल्दी से भी होगा इलाज :

मकड़ी के काटने पर आप राहत पाने के लिए हल्दी का भी इस्तेमाल कर सकते हैं। हल्दी का इस्तेमाल प्राचीन समय से एक औषधि के रूप में लिया जाता आ रहा है हल्दी में पाए जाने वाले औषधीय गुण आपकी त्वचा पर होने वाले घाव को जल्दी बढ़ने में मदद करते हैं। इसके लिए आप एक कटोरी में थोड़ी सी हल्दी लेकर इसमें ऑलिव ऑयल मिलाएं और इन दोनों को अच्छी तरह मिलाकर पेस्ट बना लें अब इस पेस्ट को लकड़ी की काठी हुई जगह पर लगाएं। इस पेस्ट को साफ करने के लिए आपको हल्का गुनगुना पानी इस्तेमाल करना है।

* एक्टिवेटेड चारकोल का करें इस्तेमाल :

मकड़ी के काटने पर राहत पाने के लिए आप एक्टिवेटेड चारकोल का भी इस्तेमाल कर सकते हैं। समस्या से राहत पाने के लिए आप रोजाना सुबह खाली पेट एक या दो एक्टिवेटेड चारकोल की टेबलेट का इस्तेमाल कर सकते हैं। इस टेबलेट को लेने के बाद आपको इस बात का खास ध्यान रखना है कि इसके 2 घंटे बाद तक आपको अन्य किसी दवाई का सेवन नहीं करना है।

Related News