वर्तमान समय में बदलते मौसम और बढ़ते प्रदूषण की वजह से इन दिनों लोगों में सांस से जुड़ी समस्याएं बढ़ती जा रही है। सांस से जुड़ी बीमारियों में अस्थमा और ब्रोकाइंटिस होना आम बात है। सांस लेने में परेशानी होना और लगातार खांसी आना इन बीमारियों से जुड़ा हुआ शुरुआती लक्षण है इस मौसम में लोगों को गले में खराश, और आंखों में जलन की समस्या होने लगती है लेकिन जो लोग पहले से ही अस्थमा की बीमारी से पीड़ित हैं उनमें खतरा और भी ज्यादा बढ़ जाता है। उन लोगों को सांस लेने में परेशानी होने लगती है और उनका दम घुटने जैसी समस्याओं का सामना करना पड़ता है। इस समस्या के होने का सबसे बड़ा कारण बढ़ता प्रदूषण और खराब लाइफ़स्टाइल होता है अस्थमा की समस्या होने पर लोगों को लगातार खांसी होने लगती है और सांस लेने में परेशानी होती है जिसकी वजह से रात को सोते समय घबराहट महसूस होती है। यह लक्षण अस्थमा बीमारी के शुरुआती लक्षण होते हैं। इस बीमारी से जुड़े कई मामलों में पीड़ित व्यक्ति के सीने में जकड़न भी होने लगती है और अस्थमा का अटैक भी आ सकता है। आइए इस लेख के माध्यम से आपको बताते हैं कुछ ऐसी बातों के बारे में जिनका लोगों को खास ध्यान रखना चाहिए। आइए जानते है विस्तार से -

* यदि किसी व्यक्ति को लगातार खांसी की समस्या हो रही है और सांस लेने में परेशानी का सामना करना पड़ रहा है तो ऐसी समस्या को नजरअंदाज ना करें और तुरंत डॉक्टर से सलाह लें।

* हेल्थ एक्सपर्ट ने बताया कि यदि किसी व्यक्ति को अस्थमा की बीमारी है तो ऐसे व्यक्तियों को धूल और प्रदूषण तथा धुएं। से खुद को बचा कर रखना चाहिए। और अस्थमा की समस्या से पीड़ित व्यक्ति को बाहर जाते समय मास्क लगाकर जाना चाहिए और अपने साथ हमेशा इनहेलर रखना चाहिए।

* बदलते मौसम में लोगों को अपना खानपान का विशेष ध्यान रखना चाहिए अपने भोजन में पर्याप्त मात्रा में विटामिन और प्रोटीन शामिल करना चाहिए तथा डाइट में हरी सब्जियों का सेवन जरूर शामिल करें।

* अस्थमा से पीड़ित व्यक्तियों का इलाज अगर चल रहा है तो उन्हें अपनी दवाइयां नियमित रूप से सही समय पर लेनी चाहिए।

* अस्थमा जैसी बीमारियों से पीड़ित लोगों को बिना डॉक्टर की सलाह के किसी भी प्रकार की दवा का सेवन नही करना चाहिए।

Related News