इंटरनेट डेस्क. ग्रीन टी का सेवन हमारे शरीर के लिए बहुत फायदेमंद होता है इसीलिए हेल्थ एक्सपर्ट इसे पीने की सलाह देता है। लेकिन क्या आप जानते हैं कि जो चीज हेल्दी दिखाई दे उसके कुछ नुकसान नहीं हो सकते। ग्रीन टी का सेवन सही समय पर करना चाहिए। क्योंकि यदि इसका सेवन आप गलत समय पर करते हैं तो यह आपके लिए नुकसानदायक भी हो सकती है। इसलिए ग्रीन टी का सेवन सही समय पर करें। ताकि आपको इसके फायदे मिल सके। आइए इस लेख के माध्यम से आपको बताते हैं ग्रीन टी का सेवन करने से मिलने वाले फायदों के बारे में -

* कोलेस्ट्रोल को कंट्रोल करने में करें मदद :

ग्रीन टी का नियमित रूप से सेवन करने से हमारे खून में बेड कोलेस्ट्रॉल की मात्रा को कंट्रोल करने में मदद मिलती है। इसका सेवन करने से ब्लड वेसल्स में ब्लॉकेज की समस्या कम होने लगती है। जिससे दिल से जुड़ी बीमारियों का खतरा कम हो जाता है।

* वजन कम करने में करें मदद :

जो लोग अपने मोटापे की समस्या से परेशान हैं उन लोगों को नियमित रूप से ग्रीन टी का सेवन करना चाहिए ग्रीन टी में मौजूद एंटीऑक्सीडेंट गुण आपके मेटाबॉलिज्म को बढ़ाने में मदद करते हैं जिससे आपकी बॉडी का फैट धीरे-धीरे कम होने लगता है और आपका वजन भी आसानी से कम होने लगता है।

* कैंसर की बीमारी से करें बचाव :

कैंसर की बीमारी एक बहुत ही गंभीर बीमारी होती है इस बीमारी की समस्या से बचने के लिए आप नियमित रूप से ग्रीन टी का सेवन जरूर करें। ग्रीन टी में पाए जाने वाले पॉलीफिनॉल्स कैंसर और टयूमर सेल्स को रोकने में मदद करते हैं ग्रीन टी का सेवन करने से मुख्य रूप से ब्रेस्ट कैंसर और प्रोस्टेट कैंसर से बच्चे रहने में मदद मिलती है।

* ग्रीन टी का सेवन स्किन इन्फेक्शन से करता है बचाव :

ग्रीन टी का सेवन करना हमारी त्वचा के लिए बहुत फायदेमंद होता है जब हमारी स्किन डैमेज हो जाती है और फिर स्किन सेल्स की भरपाई करने के लिए ग्रीन टी का सेवन कर सकते हैं। ग्रीन टी का सेवन करने से स्किन इन्फेक्शन से बचाव करने में मदद मिलती है। नियमित रूप से ग्रीन टी का सेवन करने से आपकी स्किन पर होने वाली पिंपल्स की समस्या से राहत मिलती है।

Related News