बीन्स (Beans) फलियों के पके बीज होते हैं. ये कई तरह के पोषक तत्वों से भरपूर होते हैं. बीन्स में विटामिन बी, आयरन, मैग्नीशियम, पोटैशियम और विटामिन ई अच्छी मात्रा में होता है. बीन्स कई तरह की होती हैं. इसमें नेवी बीन्स, रेड बीन्स, लिमा बीन्स, सोयाबीन, ब्लैक बीन्स और बीन्स आदि शामिल हैं. कई तरह के व्यंजनों में इनका इस्तेमाल लोकप्रिय रूप से किया जाता है. ये सेहत के लिए फायदेमंद होती हैं, लेकिन इनका अधिक सेवन स्वास्थ्य को नुकसान भी पहुंचाता है. आइए इस लेख के माध्यम से आपको बताएंगे कि बीन्स का अधिक सेवन करने से क्या - क्या नुकसान हो सकते है। आइए जानते है विस्तार से -

1. प्रोटीन का अधूरा स्रोत :

बहुत से लोगों को लगता है कि बीन्स में प्रोटीन भरपूर मात्रा में होता है. लेकिन ऐसा नहीं है. बीन्स में मेथियोनीन की कमी होती है. ये एक आवश्यक अमीनो एसिड है. इसलिए ये प्रोटीन का अधूरा स्रोत है।

2. माइग्रेन की समस्या :

बहुत से लोगों को बीन्स खाने के बाद तेज सिरदर्द की समस्या होती है. ये एक तरह की एलर्जी है. अगर आपको बीन्स खाने के बाद सिरदर्द होता है तो आपको इसे खाने से बचना चाहिए. अपनी डाइट में इसे शामिल करने से पहले डॉक्टर से सलाह जरूर लें।

3. उल्टी और मतली की समस्या :

बीन्स का अधिक सेवन करने के कारण उल्टी, चक्कर आना और मतली की समस्या का सामना करना पड़ सकता है. इस कारण पेशाब में खून आना और पीलिया जैसी स्वास्थ्य संबंधित समस्याओं का भी सामना करना पड़ सकता है।

4. गैस्ट्रिक समस्या :

कई अध्ययनों के अनुसार बीन्स में फाइबर अधिक मात्रा में होता है. ये लंबे समय तक पेट को भरा हुआ रखता है. ये आंतों को स्वस्थ रखता है. लेकिन इसका अधिक मात्रा में सेवन स्वास्थ्य को नुकसान पहुंचा सकता है. इसका अधिक सेवन करने से पेट में गैस की समस्या हो सकती है. इसलिए बीन्स का अधिक सेवन करने से बचें।

5. कब्ज कि हो सकती है समस्या :

बीन्स में घुलनशील और अघुलनशील फाइबर काफी मात्रा में होते हैं. घुलनशील फाइबर के लिए तरल की आवश्यकता होती है ताकि ये आपके सिस्टम से ठीक से निकल सके. इसलिए बीन्स खाने के बाद अगर आप पर्याप्त पानी नहीं पीते हैं तो कब्ज की समस्या हो सकती है।

6. कई लोगों को हो सकती है बीन्स से भी एलर्जी :

बीन्स में लेक्टिन काफी कम मात्रा में मौजूद होते हैं, इसकी वजह से प्रोटीन आंतों से चिपक सकता है. इस कारण पाचन संबंधित समस्याएं हो सकती हैं. बीन्स का सेवन करने के बाद शरीर में किसी भी तरह की एलर्जी का सामना करना पड़ सकता है. ऐसा होने पर डॉक्टर से तुरंत सलाह लें।

Related News