इंटरनेट डेस्क. वर्तमान समय में लोगों के द्वारा अपनाया जाने वाला लाइफस्टाइल और खराब खानपान की वजह से स्वास्थ्य से जुड़ी कई समस्याओं का सामना करना पड़ता है। इन समस्याओं में डायबिटीज की समस्या भी एक आम समस्या है। डायबिटीज की समस्या से पीड़ित लोगों को अपने खानपान का विशेष ध्यान रखना पड़ता है। अपनी डाइट में ऐसी चीजों को शामिल करना चाहिए जो आपके शरीर में ब्लड शुगर लेवल को कंट्रोल कर सके। डायबिटीज की समस्या को कंट्रोल करने के लिए कई तरह के डिटॉक्स ड्रिंक अपनी डाइट में शामिल कर सकते हैं। आइए इस लेख के माध्यम से आपको बताते है इन डिटॉक्स ड्रिंक्स के बारे में -

* नीम के पत्तों से बना डिटॉक्स ड्रिंक :

नीम के पत्तों का पानी स्वास्थ्य के लिए कई तरीकों से फायदेमंद होता है डायबिटीज के मरीजों के लिए किसी वरदान से कम नहीं है क्योंकि नींद के पत्तों में एंटी इन्फ्लेमेटरी गुण पाए जाते हैं तथा इसमें एंटीवायरल मौजूद होते हैं जो ब्लड शुगर लेवल को कंट्रोल करने में आपकी मदद करते हैं। इसे बनाने के लिए कुछ नीम की पत्तियों को पानी में डालकर अच्छी तरह उबाल लें इसके बाद इस पानी को छानकर इसका सेवन करें। वह पानी स्वाद में कड़वा होता है लेकिन स्वास्थ्य के लिए बेहद फायदेमंद होता है।

* दालचीनी का डिटॉक्स ड्रिंक :

डायबिटीज की समस्या से पीड़ित लोगों को दालचीनी से बने डिटॉक्स ड्रिंक का सेवन करना चाहिए इन लोगों के लिए दालचीनी बहुत फायदेमंद होती है। इसके लिए आप एक चम्मच दालचीनी पाउडर को एक गिलास पानी में रात भर भिगोकर छोड़ दें। और अगली सुबह इस पानी को छानकर इसका सेवन करें।

* मेथी से बना डिटॉक्स ड्रिंक :

डायबिटीज की समस्या से पीड़ित लोगों को मेथी से बने डिटॉक्स ड्रिंक का सेवन करना चाहिए। इसके लिए मेथी के दानों को रात भर पानी में भिगोकर छोड़ दें और दूसरे दिन सुबह इसे उबालकर इसे छान लें और इस पानी का सेवन करें।

* तुलसी का डिटॉक्स ड्रिंक :

तुलसी का उपयोग प्राचीन समय से कई तरह की समस्याओं से राहत पाने के लिए किया जाता आ रहा है। तुलसी के पत्तों में कई तरह के औषधीय गुण पाए जाते हैं। तुलसी के पत्तों में हाइपोग्लाइकेमिक गुण पाए जाते हैं। तुलसी का डिटॉक्स ड्रिंक बनाने के लिए एक गिलास पानी में तुलसी के कुछ पत्ते लेकर इसे अच्छी तरह उबालें। इससे ठंडा होने के बाद इसका सेवन करें।

Related News