गर्मियों में ऐसे फलों का सेवन करने की सलाह दी जाती है, जो हेल्दी होने के साथ-साथ हमें ठंडा भी रखें. इस मौसम में वजन घटाने के हिसाब से चीजों का सेवन करना चाहिए. वैसे गर्मी का सीजन वेट लॉस के लिए बेस्ट होता है। गर्मी में आप हेल्दी ड्रिंक्स के जरिए वजन घटा सकते हैं और इन्ही में से एक है आलूबुखारे ( Plum juice health benefits ) का शबरत। कहते हैं कि ये विटामिन सी ( Vitamin C ) का बेस्ट सोर्स होता है. इसके अलावा इसमें विटामिन ए, के और फाइबर जैसे पोषक तत्व भी सही मात्रा में मौजूद होते हैं। प्लम के रूप में भी पहचाने जाने वाला ये एक मीठा फल है, जो बहुत स्वादिष्ट होता है. इसके एंटीऑक्सीडेंट्स आपको कई हेल्थ प्रॉब्लम्स से बचाकर रखते हैं। इस लेख के माध्यम से हम आपको बताएंगे आलूबुखारे का शरबत कैसे बनाना है और साथ ही ये भी जाने की इससे कौन-कौन से हेल्थ बेनिफिट्स मिलते है। आइए जानते है विस्तार से -

1. आलूबुखारे कि शरबत से शरीर को मिलने वाले फायदे :

* हार्ट के लिए बेहद फायदेमंद :

आलूबुखारा से बनने वाले इस शरबत की खासियत है कि ये शरीर में मौजदू बैड कोलेस्ट्रॉल को खत्म करने का काम करता है. इसके एंटीऑक्सिडेंट्स कोलेस्ट्रॉल को कम करते हैं और आपको हार्ट अटैक जैसी गंभीर बीमारी से बचाकर रखते हैं. कोलेस्ट्रॉल के अलावा आलूबुखारा थायराइड के लेवल को भी कम करने में सक्षम है।

* वजन घटाने में करें मदद :

घटाता है वजन इस शरबत का सबसे बड़ा फायदा ये है कि आप इससे वजन घटा सकते हैं. जिम या वर्कआउट करने के बाद इसे पिएं. आप चाहे तो पेट की एक्सराइज करने के बाद थोड़ा गैप दें और फिर इस हेल्दी ड्रिंक को पिएं।

* पेट में रखे ठंडक :

भले ही आलूबुखारे के शरबत को गर्म करके बनाया गया हो, लेकिन इससे आपका पेट ठंडा रहेगा. पेट में गर्मी की अक्सर शिकायत करने वाले लोगों को ये शरबत नियमित रूप से पीना चाहिए. आलूबुखारा से पाचन तंत्र दुरुस्त होता है. अपच, गैस और एसिडिटी जैसी समस्याएं आपसे कोसों दूर रहती हैं।

2. इस तरह बनाए आलूबुखारे का शरबत :

इसके लिए आपको 4 कप आलूबुखारे का रस, एक नींबू का रस, पानी और थोड़े से गुड़ की जरूरत पड़ेगी. एक बर्तन में आलूबुखारा और पानी को रखकर गर्म होने दें. अच्छे से उबाल लेने के बाद इसमें नींबू का रस डालें और उबलने दें. अब इसे मिश्रण को छान लें और दूसरी तरफ थोड़े से पानी में गुड़ को भी गर्म करें. एक गिलास में तैयार मिश्रण डालें और गुड़ भी डालें. इसे ठंडा होने के बाद फ्रिज में रख दें. आधे घंटे बाद इसे पिएं।

Related News