सब्जी बनाने के बाद अगर ऊपर से उसे हरे धनिया से गार्निश कर दिया जाए तो उस सब्जी का स्वाद और लुक पूरी तरह से बदल जाता है. वहीं हरे धनिया से बनी सब्जी खाने के स्वाद को दोगुना कर देती है. हरे धनिया में प्रोटीन, कैल्शियम, पोटैशियम, मैग्नीशियम और विटामिन ए, बी और सी जैसे कई पोषक तत्व होते हैं, जो शरीर को कई तरह की बीमारियों से बचा सकते हैं. क्या आप जानते कि हरा धनिया सिर्फ खाने का स्वाद ही नहीं बढ़ाता, बल्कि सेहत के लिहाज से भी हरा धनिया काफी फायदेमंद (Health Benefits of Green Coriander) माना जाता है। इस लेख के माध्यम से आपको बताएंगे की हरा धनिया के सेवन से आपको क्या - क्या फायदे मिलते है। आइए जानते है -

1. कॉलेस्ट्रोल का स्तर को करें कम :

जिन लोगों का कोलेस्ट्रॉल लेवल काफी बढ़ गया है, उनके लिए भी धनिया का पानी काफी मददगार साबित हो सकता है. धनिया में ऐसे तमाम तत्व होते हैं जो कोलेस्ट्रॉल के स्तर को नियंत्रित रखते हैं. ऐसे में ये हार्ट की समस्याओं को भी कंट्रोल करता है।

2. हीमोग्लोबिन को बढ़ाने में करे मदद :

शरीर में खून की कमी को भी हरा धनिया दूर कर सकता है. इसके अलावा इसके पानी के नियमित सेवन से अनियमित पीरियड्स की समस्या दूर होती है. हरे धनिया का पानी पीरियड्स के दौरान होने वाले दर्द को भी नियंत्रित करता है।

3. वजन कम करने में मददगार :

जिन लोगों का वजन ज्यादा है, वो हरे धनिया के जरिए अपने वजन को घटा सकते हैं. धनिया का पानी पीने से मेटाबॉलिज्म की प्रक्रिया तेज होती है और शरीर में जमा फैट कम हो जाता है. इस तरह ये पानी वेट लॉस की प्रक्रिया में भी काफी मददगार है।

4. पेट से जुड़ी परेशानियों से दिलाए राहत :

हरा धनिया पेट से जुड़ी तमाम समस्याओं में लाभकारी हो सकता है. ये आपके पाचन तंत्र को मजबूत करता है. हरे धनिया की तासीर ठंडी मानी जाती है. इसके पानी को पीने से पेट दर्द, बदहजमी, गैस आदि समस्याओं में लाभ हो सकता है।

5. डायबिटीज के मरीजों के लिए लाभदायक :

डायबिटीज के मरीजों के लिए धनिया काफी अच्छा माना जाता है. हरा धनिया में ऐसे तत्व होते हैं जो शुगर लेवल को नियंत्रित करने में मददगार हैं. डायबिटीज के मरीजों को रोजाना सुबह उठकर इस पानी को पीना चाहिए।

Related News