वर्तमान समय में लोगों की बिगड़ी लाइफस्टाइल और खराब खानपान की आदतों की वजह से कई तरह की बीमारियों का सामना करना पड़ता है वर्तमान समय में मुख्य रूप से सेवन किए जाने वाले फास्ट फूड में पोषक तत्वों की कमी के चलते शरीर को कई तरह के नुकसान झेलने पड़ते हैं। लेकिन क्या आप जानते हैं कि अंजीर एक ऐसा ड्राई फ्रूट है जो हमारे शरीर में पोषक तत्वों की कमी को पूरा करने में कारगर होता है हेल्थ एक्सपर्ट के अनुसार सूखे अंजीर को दूध के साथ सेवन करने से हमारे शरीर को कई तरह के फायदे मिलते हैं। इसके सेवन से हमारे शरीर में बढ़ते हुए मोटापे से लेकर तनाव जैसी कई समस्याएं दूर होती है। आइए इस लेख के माध्यम से जानते है अंजीर के सेवन से हमारे शरीर को मिलने वाले फायदों के बारे में -


* अंजीर को पोषक तत्वों का माना जाता है पावर हाउस :

अंजीर का सेवन हमारे शरीर के लिए बहुत फायदेमंद होता है क्योंकि अंजीर को पोषक तत्वों का पावर हाउस माना जाता है। अंजीर में कैल्शियम, आयरन ,पोटेशियम ,फास्फोरस और मैग्नीशियम जैसे पोषक तत्व भरपूर मात्रा में पाया जाता है। अंजीर में एंटी ऑक्सीडेंट और विटामिन तथा प्रोटीन भरपूर मात्रा में पाए जाते हैं। अंजीर में क्लोरीन और विटामिन तथा सल्फर भरपूर मात्रा में पाया जाता है जिससे हमारे शरीर में एनर्जी बनी रहती है इसमें पाए जाने वाले एंटीऑक्सीडेंट गुण हमारे शरीर में कोलेस्ट्रॉल के लेवल को कंट्रोल में करते हैं तथा इसमें पाया जाने वाला पोटेशियम हमारे शरीर में ब्लड प्रेशर को कंट्रोल करने का काम करता है।


* अंजीर का सेवन इन बीमारियों में होता है बहुत फायदेमंद :

अंजीर का सेवन करने से कई बीमारियों में बहुत राहत मिलती है। क्योंकि अंजीर में कैल्शियम की भरपूर मात्रा पाई जाती है और कैल्शियम हमारी हड्डियों और दातों के लिए एक जरूरी पोषक तत्व है। जिन लोगों में आयरन की कमी होती है उन लोगों को अपनी डाइट में सूखे अंजीर का सेवन जरूर करना चाहिए इसका सेवन करने से आपकी हड्डियां मजबूत होती है और दांतो से जुड़ी कई समस्याएं दूर होती है अंजीर का सेवन करने से हमारे शरीर में होने वाली खून की कमी भी दूर होती है तथा एनीमिया जैसी कई बीमारियों से राहत मिलती है क्योंकि इसमें मौजूद पोटेशियम और मैग्नीशियम दिल से जुड़ी बीमारियों में बहुत फायदेमंद होता है। यदि किसी व्यक्ति को पाचन तंत्र से जुड़े किसी तरह की समस्या है तो उस व्यक्ति के लिए अंजीर का सेवन एक रामबाण उपाय माना जाता है।

Related News