कोरोना जैसी महामारी के आने से दिल से जुड़ी बीमारियों में हार्ट अटैक के मामले बढ़ रहे हैं लेकिन क्या आप जानते हैं कि ऐसा क्या कारण है जिसकी वजह से दिल से जुड़ी बीमारियां बढ़ रही है इस बारे में हेल्थ एक्सपर्ट बताते हैं कि महामारी के आने के बाद से हार्ट थ्रोम्बोसिस की परेशानी काफी बढ़ गई है इस वजह से अटैक आने से मौत भी हो रही है। थ्रोम्बोसिस का मतलब है कि आर्टरी में खून के थक्के बनना। इसकी वजह से दिल की धमनियों में खून का संचार सही तरीके से नहीं हो पाता जिसकी वजह से अटैक आने का खतरा बढ़ने लगता है।

डॉक्टर्स का कहना है कि थ्रोम्बोसिस की वजह से लोगों ने दिल के दौरे की समस्या बढ़ती जा रही है। उसे अलावा थ्रोम्बोलिक स्ट्रोक भी होता है। यह दोनों ही समस्याएं मौत का कारण बन सकती है कॉमेडी की बीमारी से गंभीर रूप से बीमार हुए लोगों में यह परेशानी ज्यादा देखने को मिल रही है। हेल्थ एक्सपर्ट के अनुसार कोरोना महामारी के आने के बाद से दिल से जुड़ी बीमारियों का एक लॉन्ग कोविड की समस्या भी बन रही है। इस वायरस ने दिल को कई तरह से नुकसान पहुंचाया है। इस वायरस की वजह से दिल से जुड़ी बीमारियों में थ्रोम्बोसिस भी एक बड़ी परेशानी के रूप में सामने आ रही है जिसकी वजह से दिल को नुकसान हो रहा है।


* बढ़ रहे हैं मानसिक परेशानी के मामले :

हेल्थ एक्सपर्ट के अनुसार कॉमेडी जैसी महामारी के आने के बाद से युवाओं में मानसिक स्ट्रेस काफी देखा जा रहा है और स्ट्रेस के बढ़ने से भी बीमारियां बढ़ती जा रही है। खराब मानसिक स्वास्थ्य दिल से जुड़ी बीमारियों का एक कारण है इसके अलावा मोटापा और डायबिटीज से भी दिल से जुड़ी बीमारियां होने का खतरा रहता है। शरीर में शुगर का लेवल बढ़ने से भी हार्ट अटैक का खतरा बना रहता है। हेल्थ एक्सपर्ट के अनुसार खराब जीवनशैली और खानपान की गलत आदतों के कारण लोगों में मोटापा बढ़ रहा है और कई मामलों में देखा जा रहा है कि लोगों का कोलेस्ट्रॉल लेवल भी लगातार बढ़ रहा है। खराब खानपान और बढ़ते कोलेस्ट्रॉल की वजह से भी दिल का दौरा पड़ने का खतरा रहता है।

हेल्थ एक्सपर्ट के अनुसार दिल से जुड़ी बीमारियों से बचने के लिए आपको हर 3 महीने में अपने दिल की जांच करवाते रहना चाहिए अगर आपके शरीर में कोलेस्ट्रॉल का लेवल बढ़ा हुआ है या स्कैन करवाने से आपके हाथ में किसी भी तरह की आर्टरी में ब्लॉक दिखाई दे रहे है तो ऐसी परिस्थिति में आपको तुरंत डॉक्टर से सलाह लेनी चाहिए।


* इन बातों का रखें खास ध्यान :

1. डाइट में प्रोटीन विटामिन शामिल करें और फैट लेने से बचें
2. सप्ताह में कम से कम 150 मिनट कोई ना कोई एक्सरसाइज जरूर करें
3. मानसिक तनाव न लें
4. जंक फूड से परहेज करें और भोजन में फलों को जरूर शामिल करें
5. धूम्रपान और शराब की लत से बचें।

Related News