कटहल अधिकतर लोगों का फेवरेट होता है, लेकिन इसकी सब्जी कभी - कभी नुकसान भी पहुंचा सकती है। अगर कटहल की सब्जी खाना आपको भी पसंद है तो इस लेख को एक बार जरूर पढ़ ले। कटहल की सब्जी कुछ लोगों को बहुत पसंद होती है, लेकिन इसे खाने के तुरंत बाद कुछ चीजों का सेवन सेहत के लिए हानिकारक साबित हो सकता है। इस लेख के माध्यम से आपको बताएंगे की कटहल खाने के बाद आपको किन-किन चीजों को नहीं खाना चाहिए। आइए जानते है विस्तार से -

1. ना करे पपीते का सेवन :

पपीते को पेट के लिए बहुत फायदेमंद माना जाता है और इसी कारण कुछ लोग कटहल खाने के बाद पपीते का सेवन करते हैं. हेल्थ एक्सपर्ट्स के मुताबिक आपकी ये गलती पेट का स्वास्थ्य और बिगाड़ सकती है।

2. दूध का ना करे सेवन :

कटहल को खाने के तुरंत बाद कुछ लोग दूध पीने की भूल करते हैं. ये तरीका पेट के स्वास्थ्य को तो बिगाड़ेगा, साथ ही इससे आपको स्किन प्रॉब्लम्स भी हो सकती हैं. ऐसा करने से बचें।

3. कटहल के सेवन के बाद ज्यादा पानी पिएं :

कटहल को भारत में अलग-अलग तरीकों से बनाया जाता है. कुछ जगहों पर लोग इसे स्वाद के चक्कर में बहुत हैवी डिश के रूप में खाते हैं. डिनर में खाने पर आपको एसिडिटी हो सकती है. ऐसे में इसे दिन में खाएं और ज्यादा से ज्यादा पानी पिएं।

4.भूलकर भी शहद ना खाएं :

अगर आप वेट लॉस के चक्कर में कटहल को खाने के बाद हनी वाटर पीने की भूल करते हैं, तो ऐसा करने से बचें. ये तरीका डायबिटीज के मरीजों का शुगर लेवल भी बिगाड़ सकता है।

Related News