कोरोना जैसी महामारी के आने के बाद लोगों में दिल से जुड़ी बीमारियों के मामले लगातार बढ़ते जा रहे हैं। ऐसे लोगों का भी अचानक हार्ट अटैक आ रहा है जो दिखने में एकदम फिट है। हार्ट अटैक से ऐसे लोगों की भी मौत हो रही है हेल्थ एक्सपर्ट बताते हैं कि हार्ट अटैक आने का सबसे मुख्य और बड़ा कारण खानपान की गलत आदतें और लोगों की लापरवाही है कई बार लोगों को दिल से जुड़ी बीमारियों के लक्षण दिखाई देने पर भी लोग इसे नजरअंदाज करते रहते हैं जिसकी वजह से दिल से जुड़ी बीमारियां धीरे-धीरे बढ़ती रहती है और आ जाता है। ऐसे में सभी के लिए यह जानना बहुत जरूरी है कि किस कारण की वजह से कम उम्र में ही लोगों में दिल से जुड़ी बीमारियां हो रही है।

हेल्थ एक्सपर्ट के अनुसार कॉमेडी वायरस की वजह से लोगों में हार्ट की आर्टरीज में ब्लड क्लॉट हो रहा है। कहने का मतलब यह है कि दिल की धमनियों में खून के थक्के जम रहे हैं जिसकी वजह से दिल को ब्लड को पंप करने में परेशानी हो रही है और इसी वजह से कम उम्र में ही लोगों में हार्ट अटैक की समस्या हो रही है और हार्ट अटैक का दूसरा सबसे बड़ा कारण खानपान की गलत आदत है। क्योंकि वर्तमान समय में युवाओं में फास्ट फूड खाने का चलन बहुत ज्यादा बढ़ गया है और इन फास्ट फूड में सैचुरेटेड फैट्स काफी ज्यादा मात्रा में पाया जाता है जो हमारे शरीर में बैड कोलेस्ट्रॉल का लेवल बढ़ा देता है जिसकी वजह से भी हार्ट अटैक आने का खतरा बढ़ जाता है।

* धूम्रपान और शराब का सेवन भी है हार्ट अटैक का एक कारण :

वर्तमान समय में लोगों में बढ़ती धूम्रपान और शराब की लत की वजह से भी दिल से जुड़ी बीमारियों का खतरा बढ़ता जा रहा है. ऐसे कई गैस देखे जाते हैं जिनमें व्यक्ति अधिक धूम्रपान करता है और उसकी वजह से उसको कोरोनरी हार्ट डिजीज का खतरा काफी ज्यादा बढ़ जाता है. यदि कोई व्यक्ति धूम्रपान और शराब का सेवन अधिक मात्रा में करता है तो यह उसके लिए जानलेवा भी साबित हो सकता है। डायबिटीज और मोटापे की समस्या से पीड़ित लोगों में इस बीमारी का खतरा सबसे ज्यादा रहता है।

* इस तरह करें बचाव :

हेल्थ एक्सपर्ट बताते हैं कि कोरोना जैसी महामारी के आने के बाद हार्ट की सेहत का ध्यान रखना बहुत जरूरी है. इसके लिए सबसे जरूरी है कि आपको अपने खान-पान पर विशेष ध्यान देना चाहिए अपनी डाइट में प्रोसेस्ड मीट और जंक फूड तथा अधिक फैट वाली चीजें शामिल नहीं करनी चाहिए और नियमित रूप से दिल्ली कम से कम आधा घंटा एक्सरसाइज जरूर करनी चाहिए। हर 3 महीने मैं अपने हार्ट की जांच करवाते रहना चाहिए। अपने शरीर में कोलेस्ट्रॉल की मात्रा को फल रोल में रखना चाहिए। तथा शरीर में हार्ट डिजीज से जुड़े किसी भी तरह के लक्षण के दिखाई देने पर तुरंत डॉक्टर से सलाह लें।

Related News