इंटरनेट डेस्क. आज के समय में कैंसर के मरीज लगातार बढ़ते जा रहे हैं कैंसर शरीर के किसी भी हिस्से को प्रभावित कर सकता है लेकिन सबसे ज्यादा प्रभावित होने वाला कैंसर लंग्स कैंसर होता है। इस कैंसर के फैलने के कई कारण होते हैं जिसमें सबसे प्रमुख कारण धूम्रपान और बढ़ता प्रदूषण तथा खान-पान की गलत आदतें हैं। हेल्थ एक्सपर्ट के अनुसार इस कैंसर के लक्षण शुरुआत में ही हमारे शरीर में दिखाई देने लगते हैं लेकिन समय रहते लोग इस पर ध्यान नहीं देते और समय पर इसका इलाज नहीं करवाते जिसे कहानी है बीमारी आगे चलकर आपके लिए जानलेवा भी हो सकती है। हैल्थ एक्सपर्ट के अनुसार पिछले कुछ समय से इस कैंसर के मामले बढ़ते दिखाई दे रहे हैं कम उम्र के लोगों में भी यह बीमारी सामने आने लगी है। चिंता का विषय यह है कि जो भी के सामने आ रहे हैं वह एडवांस स्टेज में रिपोर्ट किए जा रहे हैं इस स्टेज में मरीज का इलाज हो पाना मुश्किल हो जाता है। इस कैंसर के गैस महिलाओं के मुकाबले पुरुषों में ज्यादा दिखाई देते हैं।

* लंबे समय तक खांसी होने पर जरूर दें ध्यान :

हेल्थ एक्सपर्ट के अनुसार लंग कैंसर का सबसे बड़ा लक्षण जो हमारे शरीर में सबसे पहले दिखाई देता है वह है लगातार खांसी होना। लेकिन लोग अपनी इस समस्या पर ध्यान नहीं देते। जिसके कारण ही है बीमारी एडवांस स्टेज पर पहुंच जाती है। इसलिए जरूरी है कि अगर आपको या आपके परिवार में भी सदस्य को 2 सप्ताह से ज्यादा समय तक फांसी की समस्या रहती है तो सावधान हो जाए और तुरंत डॉक्टर से सलाह लेकर इसका इलाज शुरू करवाएं। इससे कैंसर के खतरे से बचा जा सकता है और टीबीएसई जानलेवा और संक्रामक बीमारियों से बचा जा सकता है।

* लंग्स कैसर के दौरान दिखाई देने वाले लक्षण :

1. तेजी से वजन कम होना

2. खांसी में खून आना

3. छाती में दर्द

4. सांस फूलना

5. दो सप्ताह से ज्यादा समय तक खांसी होना

* सबसे बड़ा कारण है धूम्रपान :

हेल्थ एक्सपर्ट के अनुसार लंग्स कैंसर का मुख्य कारण धूम्रपान करना है। लेकिन वर्तमान समय में भी यह कैंसर प्रदूषण की वजह से भी बढ़ता जा रहा है। वर्तमान समय में खराब हवा और औद्योगिक प्रदूषण, बीड़ी , हुक्का आदि का सेवन भी इस कैंसर का कारण बनता है। इसलिए जरूरी है कि लोगों को इसके लिए जागरूक बनाएं। इस कैंसर से बचने के लिए लोगों को स्वस्थ और एक्टिव लाइफ स्टाइल अपनानी चाहिए। स्वस्थ रहने के लिए अपने घर के आस-पास पेड़ पौधे लगाएं और हर 6 महीने में अपने शरीर की पूरी जांच करवाते रहें धूम्रपान से दूर रहे और बाहर जाते समय मास्क का इस्तेमाल जरूर करें।

Related News