दही कई लोगों की पहली पसंद कहा जाता है। कुछ लोग दही में चीनी मिलाकर खाते हैं, तो कुछ लोग स्वाद के लिए नमक मिलाने का आनंद लेते हैं। कुछ कटे हुए फलों के साथ ताजा और मलाईदार दही खाने में ज्यादा मजा आता है। कुछ पोषण विशेषज्ञ और स्वास्थ्य विशेषज्ञ भी हर दिन एक कप दही खाने की सलाह देते हैं। दही कैल्शियम, विटामिन बी-2, विटामिन बी-12, मैग्नीशियम और पोटेशियम से भरपूर होता है। दही पचने में आसान होता है। हालांकि, कुछ खाद्य पदार्थों के साथ दही खाना गलत है, जो पाचन के लिए हानिकारक हो सकता है। गलत खाद्य पदार्थों के साथ दही खाने से अपने स्वास्थ्य को खतरे में न डालें।

प्याज

अगर आप प्याज दही रायता खाना पसंद करते हैं, तो आपको समय रहते इस आदत को बदल लेना चाहिए। क्योंकि दही एक पदार्थ के रूप में ठंडा होता है, प्याज शरीर में गर्मी पैदा करता है। इसलिए गर्म और ठंडे खाद्य पदार्थ एक साथ खाने से त्वचा की एलर्जी हो सकती है। त्वचा संबंधी विभिन्न समस्याएं उत्पन्न हो सकती हैं।

आम

कटे हुए आम के साथ एक कप दही एक आदर्श मिठाई हो सकती है। हालांकि, प्याज और दही की तरह, आम और दही एक ही समय में शरीर में गर्मी और ठंडक पैदा कर सकते हैं। इससे त्वचा संबंधी समस्याएं और अन्य समस्याएं हो सकती हैं।

मछली

स्वास्थ्य विशेषज्ञ सलाह देते हैं कि एक ही समय में दो प्रोटीन स्रोतों को आहार में शामिल न करें। सीधे शब्दों में कहें तो प्रोटीन के शाकाहारी स्रोत और प्रोटीन के मांसाहारी स्रोत को एक ही समय में अपने आहार में शामिल करना आपके स्वास्थ्य के लिए अच्छा नहीं है। दही जानवरों के दूध से बनाया जाता है, जबकि मछली भी मांसाहारी प्रोटीन का एक समृद्ध स्रोत है। इन दोनों खाद्य पदार्थों को एक साथ खाने से पेट खराब हो सकता है।

दूध

दूध और दही दो पशु प्रोटीन स्रोत हैं। इन दोनों खाद्य पदार्थों का सेवन एक साथ नहीं करना चाहिए। इन दोनों खाद्य पदार्थों को एक साथ खाने से डायरिया, एसिडिटी और गैस हो सकती है।

उड़द दाल

उड़द की दाल को दही के साथ खाने से दीर्घकालिक दुष्प्रभाव हो सकते हैं। इन विकारों में अम्लता, गैस और सूजन शामिल हैं। इसलिए उड़द की दाल को दही के साथ खाने से बचें।

तैलीय पदार्थ

दही के साथ घी के परांठे खाना हम सभी को पसंद होता है. दरअसल, दही के साथ ऑयली फूड खाना सेहत के लिए खतरनाक होता है. यह आपके पाचन को धीमा कर देता है। आपका शरीर लगातार सुस्त रहता है। हर बार जब आप एक गिलास लस्सी के साथ छोले भटूरे खाते हैं तो आपको नींद आने लगती है।

Related News