तिल खाना आपकी सेहत के लिए फायदेमंद होता है. तिल प्रोटीन, विटामिन और एंटीऑक्सीडेंट का भी स्रोत है। साथ ही तिल में पॉलीअनसेचुरेटेड फैटी एसिड, ओमेगा-6, फाइबर, आयरन, कैल्शियम, मैग्नीशियम और फास्फोरस जैसे पोषक तत्व होते हैं। तिल में तिल नामक एंटीऑक्सीडेंट होता है। इसलिए कैंसर कोशिकाएं नहीं बढ़ती हैं। इससे फेफड़े, पेट, गर्भाशय, स्तन और रक्त के कैंसर का खतरा कम हो जाता है।

हड्डियों के लिए फायदेमंद - तिल में खासतौर पर कैल्शियम और फास्फोरस जैसे पोषक तत्व होते हैं। ये खनिज नई हड्डियों के निर्माण और हड्डियों को स्वस्थ रखने में मदद करते हैं। तिल को भूनकर या कच्चा भी खाया जाता है। तिल में एंटीऑक्सीडेंट नामक तत्व होता है। जो कई बीमारियों की समस्या को दूर करने में फायदेमंद होता है।

उच्च कोलेस्ट्रॉल - एक अध्ययन से पता चला है कि नियमित रूप से तिल खाने से खराब कोलेस्ट्रॉल और ट्राइग्लिसराइड्स को कम करने में मदद मिलती है। इससे हृदय रोग का खतरा कम होता है।

उच्च रक्तचाप - तिल में मैग्नीशियम की मात्रा अधिक होती है। यह निम्न रक्तचाप में मदद करता है। शोध से पता चला है कि तिल में लिग्निन, विटामिन ई और अन्य एंटीऑक्सीडेंट जैसे कई तत्व होते हैं। जो स्वस्थ रक्तचाप को नियंत्रण में रखता है।

बीमारियों से छुटकारा - तिल में तिल नाम का एंटीऑक्सीडेंट होता है। यह कैंसर कोशिकाओं के विकास को रोकता है। इससे फेफड़े, पेट, गर्भाशय, स्तन और रक्त (ल्यूकेमिया) के कैंसर का खतरा कम हो जाता है। फिर भी, एक का मालिक होना अभी भी औसत व्यक्ति की पहुंच से बाहर है।

मधुमेह - तिल में प्रोटीन, स्वस्थ वसा और फाइबर होता है। ये सभी ब्लड शुगर लेवल को कम करने में मदद करते हैं। इसमें पिनोरेसिनॉल होता है। यह ब्लड शुगर को नियंत्रित करने में मदद करता है। इसलिए मधुमेह को नियंत्रित करने के लिए आपको अपने आहार में तिल को शामिल करना चाहिए

तनाव से पाएं छुटकारा - आज की तनावपूर्ण जिंदगी में हर किसी को अलग-अलग तरह का तनाव होता है. तिल का सेवन आपके दिमाग की ताकत को बढ़ाने में मदद करता है। लिपोफोलिक एंटीऑक्सिडेंट उम्र बढ़ने वाले मस्तिष्क को प्रभावित नहीं करते हैं।

हृदय की मांसपेशियों को रखें स्वस्थ - तिल में आयरन, कैल्शियम, मैग्नीशियम, जिंक, सेलेनियम जैसे तत्व होते हैं। तो यह हृदय की मांसपेशियों को सक्रिय रखने में मदद करता है।

त्वचा के लिए फायदेमंद- तिल में एंटीऑक्सीडेंट, एंटीबायोटिक और एंटी इंफ्लेमेटरी गुण होते हैं। यह त्वचा के लिए फायदेमंद होता है। तिल का तेल त्वचा की कोशिकाओं को प्रदूषण और यूवी किरणों से होने वाले नुकसान से भी बचाता है। तिल के तेल का उपयोग घाव भरने और उम्र बढ़ने के लिए भी किया जा सकता है। तिल का तेल बालों के लिए भी फायदेमंद होता है।

Related News