किस करने से कई स्वास्थ्य लाभ होते हैं। आपको जानकर हैरानी होगी कि किस करने से भी मन को शांति मिलती है। ऐसे में जब आप अपने पार्टनर को किस करते हैं तो यह फिलिंग थोड़े अलग तरीके से होती है। चूमने का भी एक समय होता है। इस बात को लेकर कई लोग अपने पार्टनर से झगड़ते हैं।

लेकिन अगर आप भी बात को लेकर अपने पार्टनर से झगड़ते हैं तो यह आपकी सबसे बड़ी गलती है। किस करने से पहले अपने पार्टनर के लिए पहले ऐसा माहौल बनाएं कि उसे भी मजा आए। यह बात हर कपल के लिए बेहद जरूरी होती है। तो जानिए आपको कितने मिनट किस करना चाहिए, और साथ ही जानिए किस करने के स्वास्थ्य लाभ के बारे में भी।

एक रिपोर्ट में सामने आया है कि अगर आप लगातार 4 मिनट तक किस करते हैं तो आपको ब्रश करने की भी जरूरत नहीं है। रिपोर्ट में दावा किया गया है कि किस करने से लार का उत्पादन बढ़ता है जो दांतों की सड़न पैदा करने वाले बैक्टीरिया को मारने का काम करता है। इसी बात को ध्यान में रखते हुए सभी को दिन में 4 मिनट किस करना चाहिए।

आपको ये जानकर हैरानी हो सकती है लेकिन ये सच है. अगर आप रोजाना किस करते हैं तो ब्लड प्रेशर कम हो जाता है। किस करने से ब्लड प्रेशर कम होता है। इसलिए, जब आप अपने साथी को किस करने जाते हैं और वह आपको किस नहीं करता है, तो आपको गुस्सा आता है, जिससे आपका रक्तचाप बढ़ जाता है, लेकिन अगर वह वापस प्रतिक्रिया करता है, तो आपका रक्तचाप कम होने की संभावना अधिक होती है।

Related News