पोषक तत्वों और एंटीऑक्सीडेंट से भरपूर सब्जियां और फल होते हैं।यहीं कारण है चिकित्स्क भी इनको रोज इस्तेमाल करने के लिए कहते है। इतना ही नहीं शायद आपको पता नहीं है सब्जियों के छिलकों के इतने फायदे है जिनके इस्तेमाल करने से कभी भी डॉक्टरों के पास जाने की जरूरत नहीं पड़ेगी। गाजर, मूली, गुड़ और हरे मटर के छिलकों को भी किचन में अलग-अलग तरह से इस्तेमाल किया जाता है और हम इनका इस्तेमाल पराठे, चटनी और करी बनाने में करते हैं। आपकी जानकारी के लिए बता दें कि प्याज औऱ लहसून के छिलके शरीर के लिए बेहद फायदेमंद माने जाते है।

भारत में प्यार औऱ लहसून एक ऐसे है जिनको हर घर में इस्तेमाल किया जाता है। लेकिन उनके छिलकों को हटाकर फेंक दिया जाता है। बता दें कि इनके छिलकों में कई तरह के एंटीऑक्सिडेंट के अलावा, छिलके में विटामिन ए, विटामिन ई और फ्लेवोनोइड्स होते हैं। इस वजह से इसका इस्तेमाल शरीर की कई तरह की समस्याओं से राहत पाने के लिए किया जा सकता है।

खुजली

अगर आपके शरीर में खूजली होती है तो आप प्याज औऱ लहसुन के छिलकों का इस्तेमाल करके स्किन जैसी समस्याओं से निजात पा सगकते है। सूखे प्याज और लहसुन के छिलकों को उबालकर नहाने के पानी में मिलाकर या इस पानी से त्वचा को धोने से त्वचा संबंधी समस्याएं कम हो सकती हैं।

कम नींद की समस्या

प्याज और लहसुन के छिलके वाली चाय पीने से नींद की समस्या से छुटकारा मिल जाता है। ऐसे कई लोग है जो किसी कारण नींद सही तरह से नहीं ले पाते है जिसके लिए आपको सबसे पहले लहसून औऱ प्याज के पत्तों की चाय बनाकर पीनी चाहीए। इससे नींद न आने की समस्या दूर हो जाएगी।

मांसपेशियों में दर्द के लिए

प्याज के छिलके का इस्तेमाल मांसपेशियों के दर्द को दूर करने के लिए भी किया जा सकता है। प्याज में मौजूद एंटीऑक्सीडेंट मांसपेशियों की ऐंठन और दर्द को कम करते हैं। जिन लोगों को अक्सर मांसपेशियों में दर्द की शिकायत रहती है उन्हें सूखे प्याज के छिलके को पानी में उबालकर पीने से आराम मिलता है।

Related News