pc: tv9hindi

स्वस्थ रहने के लिए शरीर को विटामिन और खनिज सहित विभिन्न पोषक तत्वों की आवश्यकता होती है। जब विटामिन बी कॉम्प्लेक्स की बात आती है, तो यह हमारे स्वास्थ्य के लिए महत्वपूर्ण है क्योंकि यह न केवल चयापचय में सुधार करता है बल्कि दिमाग को भी हेल्दी रखता है। शाकाहारियों को अक्सर इस विटामिन की कमी का अनुभव होता है।

ऐसे में कुछ लोग बिना डॉक्टर की सलाह के विटामिन बी कॉम्प्लेक्स सप्लीमेंट लेना शुरू कर देते हैं। हालांकि, स्वास्थ्य विशेषज्ञों ने चेतावनी दी है कि उचित सलाह के बिना सप्लीमेंट लेना हानिकारक हो सकता है। दिल्ली के धर्मशिला नारायण सुपरस्पेशलिटी अस्पताल में आंतरिक चिकित्सा के वरिष्ठ सलाहकार डॉ. गौरव जैन के अनुसार, हालांकि यह विटामिन आवश्यक है, लेकिन बिना परामर्श के विटामिन बी कॉम्प्लेक्स की खुराक लेने से प्रतिकूल प्रभाव पड़ सकता है।

डॉ. जैन इस बात पर जोर देते हैं कि शरीर को संतुलित तरीके से काम करने के लिए विटामिन बी कॉम्प्लेक्स सहित विभिन्न पोषक तत्वों की आवश्यकता होती है। यह विटामिन चयापचय को बढ़ाता है और दैनिक गतिविधियों के लिए पर्याप्त ऊर्जा प्रदान करता है। हालाँकि, बिना डॉक्टरी सलाह के इस विटामिन की अधिक मात्रा लेने से आपकी नींद का पैटर्न ख़राब हो सकता है। विटामिन बी का अत्यधिक सेवन पाचन तंत्र को प्रभावित कर सकता है, जिससे पेट में दर्द, ऐंठन और घबराहट जैसी समस्याएं हो सकती हैं।

pc: Ancestral Nutrition

डॉक्टर की सलाह लें:

डॉ. गौरव जैन विटामिन बी कॉम्प्लेक्स सप्लीमेंट लेने से पहले डॉक्टर से परामर्श करने की सलाह देते हैं। वह बताते हैं कि हालांकि यह विटामिन शरीर के लिए ऊर्जा का एक महत्वपूर्ण स्रोत है, लेकिन इसकी अधिक मात्रा पाचन तंत्र को प्रभावित कर सकती है, जिससे पेट दर्द, ऐंठन और चिंता जैसी समस्याएं हो सकती हैं।

इसके अलावा, स्वास्थ्य विशेषज्ञों का सुझाव है कि नियासिन, विटामिन बी कॉम्प्लेक्स का एक हिस्सा, हृदय स्वास्थ्य को प्रभावित कर सकता है, और इसके अत्यधिक सेवन से दिल की धड़कन में उतार-चढ़ाव या अन्य हृदय संबंधी समस्याएं हो सकती हैं। इसके अतिरिक्त, विटामिन बी कॉम्प्लेक्स तंत्रिका तंत्र को प्रभावित करता है, और अधिक मात्रा के परिणामस्वरूप मांसपेशियों में कमजोरी, चलने में कठिनाई और कंपकंपी हो सकती है।

pc: Metropolis Healthcare

स्किन टेस्ट:

विटामिन बी कॉम्प्लेक्स को इंजेक्शन के रूप में लेने से पहले, आमतौर पर त्वचा परीक्षण किया जाता है। यदि व्यक्ति इस सावधानी को नजरअंदाज करते हैं और डॉक्टर की सलाह के बिना पूरक का उपयोग करते हैं, तो उन्हें लालिमा, फुंसी, चकत्ते और जलन जैसी त्वचा संबंधी समस्याओं का अनुभव हो सकता है। इसलिए, उचित चिकित्सीय मार्गदर्शन के बिना विटामिन बी कॉम्प्लेक्स का उपयोग करने से बचना महत्वपूर्ण है।

Follow our Whatsapp Channel for latest News

Related News