PC: Navbharat Times

शरीर की नसें एक महत्वपूर्ण भूमिका निभाती हैं, और आपने अपने हाथों और पैरों पर नसों के विभिन्न रंगों को देखा होगा। हालाँकि, यह ध्यान रखना महत्वपूर्ण है कि यदि किसी के पैरों में बहुत ज्यादा नीली नसें दिखती हैं, तो यह किसी गंभीर स्वास्थ्य समस्या का प्रारंभिक संकेत हो सकता है। नीली नस गंभीर स्वास्थ्य संबंधी समस्या के संकेत हो सकती हैं। आइए नीली नसों से संबंधित लक्षण, कारण और निवारक उपायों के बारे में जानें।

कई व्यक्तियों की त्वचा पतली होती है, जिससे नसें अधिक दिखाई देने लगती हैं। कुछ लोग अपने हाथ पर नसें दिखाने के लिए विशेष रूप से आहार और व्यायाम की दिनचर्या का पालन करते हैं। दूसरी ओर, कुछ व्यक्तियों में बिना किसी विशेष प्रयास के स्वाभाविक रूप से नसें दिखाई देती हैं। ये नसें छाती, पैर या पीठ की मांसपेशियों पर मौजूद हो सकती हैं। यदि किसी के पैरों में कई नीली नसें हैं, तो यह वैरिकोज वेन्स नामक गंभीर स्वास्थ्य स्थिति का प्रारंभिक संकेत हो सकता है। आइए देखें कि वैरिकोज वेन्स क्या हैं।

PC: Hindustan

वैरिकोज वेन्स क्या है?

वैरिकोज वेन्स हाथ, पैर, टखनों, पैर की उंगलियों और पिंडलियों पर दिखाई देती हैं। वे सूजी हुई और मुड़ी हुई नसें होती हैं, अक्सर नीले या बैंगनी रंग की होती है। ये नसें उभरी हुई प्रतीत होती हैं, जिससे एक उभरा हुआ स्वरूप बनता है। इन नसों के आसपास स्पाइडर वेन्स होते हैं। जब स्पाइडर वेन्स वैरिकोज वेन्स को घेर लेती हैं, तो व्यक्तियों को दर्द और खुजली का अनुभव हो सकता है। वैरिकोज वेन्स स्वास्थ्य के लिए खतरा पैदा कर सकती हैं, लेकिन कुछ मामलों में यह समस्या बेहद गंभीर हो सकती है।

PC: Jansatta

वैरिकोज वेन्स दिखने के कई कारण हो सकते हैं?

जब किसी व्यक्ति का ब्लड प्रेशर बढ़ता है तो वैरिकोज वेन्स दिख सकती हैं। बीपी बढ़ने के कारण नसों में दबाव और प्रेशर बढ़ने लगता है ,

हार्मोन का बैलेंस बिगड़ने के कारण भी पैरों पर नीली नसें दिखाई देने लगती है.।

जैसे-जैसे व्यक्ति की उम्र बढ़ती है, वैरिकोज वेन्स अधिक प्रमुख हो सकती हैं।

अगर आपको वजन काफी ज्यादा है और आप लंबे समय से एक ही जगह खड़े हैं, तो इस स्थिति में पैरों पर नसें दिखाई देने लगती है।

Follow our Whatsapp Channel for latest News

Related News