दुनिया भर में मंकीपॉक्स का खतरा लगातार बढ़ता जा रहा है और इसे लेकर अब विश्व स्वास्थ्य संगठन यानी डब्ल्यूएचओ द्वारा भी अलर्ट जारी कर दिया गया है। वहीं भारत में भी अब केरल के बाद दिल्ली से भी मंकीपॉक्स से संक्रमित मरीज सामने आ गए हैं। वही इन सब के बीच खबर आ रही है कि उत्तर प्रदेश समेत केंद्र सरकार भी अब मंकीपॉक्स को लेकर अलर्ट मोड पर नजर आ रही है।

देशभर में कोविड-19 से लोगों को बचाने के लिए लगातार वैक्सीनेशन का कार्य किया जा रहा है और इसे लेकर अब लगातार बूस्टर डोस को भी देख कर कोविड-19 दूर करने की कोशिश की जा रही थी उन सब के बीच में ही अब एक और संक्रामक रोग ने दस्तक दे दी है जिसके चलते स्वास्थ्य विभाग एवं कई सरकारों की चिंता बढ़ चुकी है।

बीते दिन केरल के बाद दिल्ली से भी एक मंकीपॉक्स से संक्रमित मरीज सामने आया वही एक मरीज उत्तर प्रदेश में संदिग्ध पाया गया है। जिसके बाद अब सरकार द्वारा जारी आदेशों में सभी कोविड-19 अस्पतालों में 10 बेड मंकीपॉक्स के लिए आरक्षित करने की बात की गई है। इसके अलावा अब लगातार मेडिकल स्टाफ को मंकीपॉक्स से डील करने एवं इसके लक्षणों की जानकारियां दी जा रही है।

वहीं बीते हफ्ते लगातार दे दुनिया भर में मंकीपॉक्स के मामले लगातार बढ़ते देखने के बाद इस मामले पर तुरंत रूप से कार्रवाई करते हुए विश्व स्वास्थ्य संगठन यानी डब्ल्यूएचओ द्वारा इसे लेकर अब अलर्ट पूरी दुनिया भर में जारी कर दिया गया है।

Related News