अगर आप घरेलू गैस सिलेंडर का इस्तेमाल करते हैं तो आपके लिए एक अहम खबर है। सरकार की ओर से एक बार फिर सब्सिडी का पैसा ग्राहकों के खातों में ट्रांसफर कर दिया गया है। अब एलपीजी गैस उपभोक्ताओं को 79.26 रुपये से लेकर 237.78 रुपये प्रति सिलेंडर तक की सब्सिडी दी जा रही है। ऐसे में अगर आप एलपीजी गैस सिलेंडर खरीदते हैं और सब्सिडी का पैसा आपके खाते में नहीं आता है तो आप इसकी शिकायत भी कर सकते हैं।

कई एलपीजी गैस सिलेंडर उपभोक्ताओं ने दावा किया है कि उन्हें सब्सिडी के रूप में 79.26 रुपये प्रति सिलेंडर मिल रहा है। हालांकि इनमें से कुछ को 158.52 रुपये या 237.78 रुपये की सब्सिडी मिल रही है। ऐसे में उनके बीच सही-सही राशि को लेकर असमंजस बना रहता है कि उन्हें कितनी राशि मिलनी चाहिए.. हालांकि, आपके खाते में सब्सिडी आई है या नहीं, इसे आप एक आसान प्रक्रिया से जांच सकते हैं।

यहां बताया गया है कि आप कैसे जांच सकते हैं कि आपके खाते में सब्सिडी आ गई है या नहीं।

- इंडियन ऑयल की वेबसाइट https://cx.indianoil.in/ पर जाएं।
- अब Subsidy Status and Proceed पर क्लिक करें।
- सब्सिडी संबंधी (पहल) के विकल्प पर क्लिक करें और Subsidy Not Received पर क्लिक करें।
- रजिस्टर्ड मोबाइल नंबर और एलपीजी आईडी दर्ज करें।
- इसे वेरीफाई करके सबमिट कर दें।
- अब आपको अगले पेज पर पूरी जानकारी मिल जाएगी।

खास बात यह है कि अगर आपकी सब्सिडी नहीं आई है तो आपके लिए यह जानना जरूरी है कि आपकी सब्सिडी क्यों रुकी है। इसका सबसे बड़ा कारण आपका आधार नंबर एलपीजी कनेक्शन से लिंक न होना हो सकता है। जिन लोगों की सालाना आय 10 लाख रुपये या उससे अधिक है, उन्हें कोई सब्सिडी नहीं दी जाती है।

Related News