लाइफस्टाइल डेस्क। कई लोगों के कम उम्र में ही चेहरे पर झाइयां दिखाई देने लगती है इसका सबसे बड़ा कारण होता है तरह-तरह के ब्यूटी प्रोडक्ट और फास्ट फूड, ऑइली चीजों का खानपान करना। झाइयोंकी वजह से कई बार लोगों को शर्मिंदगी का सामना भी करना पड़ता है झाइयों की समस्या से छुटकारा पाने के लिए लोग महंगे से महंगे ब्यूटी प्रोडक्ट का इस्तेमाल करते हैं लेकिन इनसे भी खास फायदा नहीं हो पाता है आयुर्वेद में झाइयों की समस्या से छुटकारा पाने के कई देसी और नेचुरल तरीके बताए गए हैं आज हम आपको उन्हीं में से कुछ नेचुरल तरीको के बारे में बताने जा रहे हैं।

1.आयुर्वेद के अनुसार झाइयों की समस्या से छुटकारा पाने के लिए चिरौंजी, मसूर की दाल और पीली सरसों को पीसकर बारीक चूर्ण बनाकर गुलाब जल में मिलाकर अपने चेहरे पर लगाएं। करीब 15 मिनट बाद चेहरे पर लगा पेस्ट सूख जाने पर हल्के हाथों से मसाज करते हुए साफ पानी से चेहरा धो लें। इस नुस्खे का इस्तेमाल सप्ताह में दो बार करने से धीरे-धीरे आपके चेहरे पर दिखाई देने वाली झाइयों की समस्या जड़ से समाप्त हो जाएगी।

2.झाइयों की समस्या से राहत पाने के लिए मसूर की दाल घी में भूनकर बारीक चूर्ण बना ले। इस चूर्ण को दूध मेें मिलाकर उबटन बनाकर चेहरे पर लगाकर करीब 20 मिनट के लिए छोड़। तय समय बाद चेहरा साफ पानी से धो लें। इस नुस्खे का इस्तेमाल सप्ताह में दो से तीन बार करने पर चेहरे पर दिखाई देने वाली झाइयों की समस्या दूर होने लगेगी।

Related News