पेट्रोल और डीजल की बढ़ती कीमत पर एक बड़ा बयान दिया। सरकार हर 15 दिनों में कच्चे तेल, डीजल-पेट्रोल और विमानन ईंधन पर लगाए गए नए करों की समीक्षा करेगी। क्रूड की कीमत और मंत्री के इस बयान, घरेलू बाजार में तेल की कीमत कम हो जाएगी। दो महीने से अधिक समय तक, पेट्रोल और डीजल की दरों में कोई बदलाव नहीं हुआ है। इस बार भी आम जनता के बीच मंदी है, मगर इस बीच, कच्चे तेल की कीमत भी ऊपर और नीचे जा रही है।

बता दे की, कुछ दिनों पहले, $ 100 प्रति बैरल से नीचे जाने वाले क्रूड एक सुधार देख रहे हैं। बुधवार को, डब्ल्यूटीआई क्रूड को $ 97.76 प्रति बैरल और ब्रेंट क्रूड को $ 107 प्रति बैरल पर देखा गया। वास्तव में, पिछले दो महीनों से, पेट्रोल-डीजल (पेट्रोल-डीजल मूल्य) की दरें उसी स्थान पर रही हैं। सरकार द्वारा 21 मई को उत्पाद शुल्क में कटौती की गई थी। कच्चे तेल की कीमत एक नरम हो रही है, तेल की कीमत भी कम होने की संभावना है। सरकार द्वारा उत्पाद शुल्क में कटौती करने के बाद कुछ राज्यों ने वैट को भी कम कर दिया था। सरकार के इस कदम के कारण, पेट्रोल पर 8 रुपये और डीजल पर 6 रुपये कम हो गए थे।

आपकी जानकारी के लिए बता दे की, पोर्ट ब्लेयर में पेट्रोल 84.10 रुपये है और डीजल 79.74 रुपये प्रति लीटर है। पेट्रोल और डीजल की नवीनतम दरों की जांच करने के लिए, तेल कंपनियां एसएमएस के माध्यम से दरों की जांच करने की सुविधा प्रदान करती हैं। भारतीय तेल के उपभोक्ता (IOC) को RSP <डीलर कोड> को 92249922249 पर भेजना है। HPCL ग्राहक HP मूल्य <डीलर कोड> 9222201122 और BPCL ग्राहक RSP <डीलर कोड> भेज सकते हैं। से 92231122222।

Related News