खाने और रहने के बारे में भी बहुत कुछ लिखा गया है। आज हम आपको आयुर्वेद और उसके उचित समय के अनुसार बालों में तेल लगाने के फायदे बताएंगे। चंपी या सिर की मालिश का प्रचलन पीढ़ियों से चला आ रहा है और हम में से कई लोग अपने बालों को धोने से पहले सिर की मालिश करते हैं। ऐसा कहा जाता है कि बालों में तेल लगाने से बालों का समय से पहले सफेद होना रोका जा सकता है, बालों के रोम को मजबूत करता है और दबाव बिंदुओं पर मालिश करके तनाव कम करता है।

आयुर्वेद के अनुसार, सिरदर्द बात करने के साथ जुड़ा हुआ है। इसलिए शाम 6 बजे बालों पर तेल लगाना चाहिए। दिन का यह समय बात करने के लिए अच्छा है। आप अपने बालों को शैम्पू करने से पहले हफ्ते में एक या दो बार तेल भी लगा सकते हैं। हालाँकि, बालों को धोने के बाद तेल लगाने से बचना चाहिए, क्योंकि इससे बालों में धूल और गंदगी की समस्या हो सकती है। बालों में नियमित रूप से तेल लगाने से स्कैल्प में डैंड्रफ और खुजली की समस्या दूर हो जाती है।

एक नीम के पत्ते को तेल में गर्म करें और इसे नहाने से पहले स्कैल्प पर अच्छे से लगाएं। फिर अपने बालों को अच्छे से पानी से धो लें। डैंड्रफ की समस्या पूरी तरह से ठीक हो सकती है। रात को सोने जाने से पहले अपने बालों और स्कैल्प पर अच्छे से तेल लगाएं। रात को सोने जाने से आधे घंटे पहले बालों में तेल लगाकर हल्के हाथों से मालिश करने से नींद में सुधार होता है।

Related News