पंजाब नेशनल बैंक (पीएनबी) ने 15 जनवरी 2022 से बैंक द्वारा दी जाने वाली विभिन्न सेवाओं के शुल्क में वृद्धि की है। पीएनबी की आधिकारिक वेबसाइट की एक अधिसूचना के अनुसार, बैंक ने खातों में न्यूनतम शेष राशि नहीं बनाए रखने के शुल्क में वृद्धि की है। ब

यहां पीएनबी द्वारा बढ़ाए गए सभी बैंकिंग शुल्कों की सूची दी गई है

1) मेट्रो क्षेत्र में त्रैमासिक औसत शेष राशि (क्यूएबी) सीमा का गैर-रखरखाव बढ़ाकर ₹10,000 कर दिया गया है। पहले, सीमा सीमा ₹5,000 थी।

2) मिनिमम बैलेंस न रखने पर त्रैमासिक शुल्क को ग्रामीण क्षेत्रों में 400 रुपये और शहरी और मेट्रो क्षेत्रों में 600 रुपये तक बढ़ा दिया गया है।

3) पीएनबी ने ग्रामीण, अर्ध-शहरी (एसयू), शहरी और मेट्रो क्षेत्रों में अपने लॉकर किराये के शुल्क में भी बढ़ोतरी की है। शहरी क्षेत्रों में लॉकर शुल्क में 500 रुपये की बढ़ोतरी की गई है।

4) प्रति वर्ष मुफ्त यात्राओं की संख्या घटाकर 12 कर दी गई है; उसके बाद, ₹100 प्रति विज़िट अब शुल्क लिया जाएगा। इससे पहले, प्रति वर्ष लॉकर विज़िट की संख्या प्रति वर्ष 15 निःशुल्क विज़िट निर्धारित की गई थी।

5) पीएनबी प्रति माह 3 मुफ्त लेनदेन की अनुमति देगा उसके बाद ₹50/- प्रति लेनदेन शुल्क लिया जाएगा, जो वरिष्ठ नागरिक खातों के लिए लागू नहीं है।

6) पीएनबी ने सेविंग अकाउंट में ट्रांजैक्शन फीस भी बढ़ा दी है। आधार या गैर-आधार शाखा के बावजूद, बैंक वर्तमान में प्रति माह 5 मुफ्त लेनदेन की अनुमति दे रहा है, उसके बाद ₹25/- प्रति लेनदेन सेवा शुल्क के रूप में प्रभार्य है।

7) बैंक ने अपनी नकद जमा सीमा भी कम कर दी है। प्रति दिन मुफ्त जमा सीमा को मौजूदा 2 लाख रुपये से घटाकर 1 लाख रुपये कर दिया गया है, और 1 लाख 10 पैसे प्रति पीस से अधिक शुल्क 15 जनवरी 2022 से लिया जाएगा और यह आधार और गैर-आधार दोनों शाखाओं पर लागू होगा।

Related News