PC: Paytm

आर्थिक रूप से वंचित पृष्ठभूमि से आने वाले या जरूरतमंद व्यक्तियों के लिए भारत सरकार विभिन्न लाभकारी और कल्याणकारी योजनाएं चलाती है। इन योजनाओं के माध्यम से, लोगों को सहायता प्राप्त होती है, जिसमें गेहूं और चावल जैसी वस्तुओं वाले सब्सिडी वाले मासिक राशन का प्रावधान भी शामिल है। विशेष रूप से कोविड-19 महामारी के दौरान, राशन कार्ड का उपयोग करके सार्वजनिक वितरण प्रणाली के माध्यम से लोगों को मुफ्त राशन वितरित किया जा रहा है। इस प्रक्रिया में कभी-कभी ऐसा होता है कि परिवार के किसी सदस्य का नाम अनजाने में राशन कार्ड से हटा दिया जाता है और कई लोगों को इसकी जानकारी नहीं होती है। ऐसी स्थितियों में, चिंता करने की कोई ज़रूरत नहीं है; इसके बजाय, व्यक्ति यह जांच सकते हैं कि उनका या उनके परिवार के सदस्य का नाम राशन कार्ड से हटा दिया गया है या नहीं।

राशन कार्ड की स्थिति जांचने के चरण:

स्टेप 1:
अगर आप राशन कार्डधारक हैं और यह सत्यापित करना चाहते हैं कि आपका या परिवार के किसी सदस्य का नाम राशन कार्ड से हटा दिया गया है या नहीं, तो आधिकारिक वेबसाइट nfsa.gov.in/Default.aspx पर जाएं।

PC: amarujala

स्टेप 2:
वेबसाइट पर पहुंचने पर आपके सामने कई विकल्प आएंगे। राशन कार्ड से संबंधित एक पर क्लिक करें। इसके बाद, 'Ration Card Details On State Portals' चुनें।

स्टेप 3:
अपना राज्य चुनें, यह दर्शाते हुए कि आपका राशन कार्ड किस राज्य के लिए जारी किया गया है। फिर, अपने जिले, ब्लॉक और अपनी पंचायत का नाम चुनने के लिए आगे बढ़ें।

PC: amarujala

स्टेप 4:
इसके अलावा, अपने राशन दुकानदार का नाम चुनें और फिर राशन कार्ड का प्रकार चुनें। इन चरणों को पूरा करने के बाद, आपके इलाके में राशन कार्ड वाले व्यक्तियों की एक सूची आपकी स्क्रीन पर डिस्प्ले होगी। अपना नाम जांचें; यदि यह मौजूद है, तो आपका नाम हटाया नहीं गया है। इसके विपरीत, यदि आपका नाम सूचीबद्ध नहीं है, तो यह इंगित करता है कि इसे हटा दिया गया है।

Follow our Whatsapp Channel for latest News

Related News