चीन के वुहान से शुरू हुए कोरोनावायरस के अब दुनिया भर में 1 लाख से अधिक पॉजिटव केस हैं और 5500 से अधिक लोगों की मौत भी हो चुकी है। लोग तरह तरह के तरीके इस वायरस से लड़ने के लिए बता रहे हैं।

वहीं अब मार्केट में हैंडसेनिटाइजर और मास्क की मांग में बढ़ोतरी से ये दोनों चीजें मार्केट से गायब हो गई है। वहीं ये चीजें मार्केट में मनमानी कीमत पर मिल रही है।

इन सब के बीच में Cowpathy नाम के ब्रांड ने गौमूत्र से बना हैंड सैनिटाइज़र बाजार में निकाला है। जिसे आप अमेज़न इंडिया से खरीद सकते हैं।

ये एक वेगन प्रोडक्ट है और इसमें अल्कोहल नहीं है। हैंड सैनिटाइजर में गायों के डिस्टिल्ड गौ मूत्र, खूशबूदार तेल और गंगाजल का इस्तेमाल किया गया है।

इसमें गौमूत्र की महक नहीं होगी। कस्टमर इस सैनिटाइजर को दो फ्लेवर में खरीद सकते हैं। हालांकि यह प्रोडक्ट साल 2018 से बिक रहा है। लेकिन कोरोना वायरस के बाद जब हैंड सेनिटाइजर की मांग बढ़ने के बाद से इस सेनिटाइजर के स्क्रीनशॉट को सोशल मीडिया पर शेयर किया गया है।

लेकिन ये कितना कारगर है इसके बारे में फ़िलहाल कोई जानकारी नहीं है। एक मेडिकल ब्लॉग के मुताबिक हाथ में मौजूद कीटाणुओं का पूरी तरह सफाया करने के लिए किसी भी सैनिटाइजर में कम से कम 60 प्रतिशत अल्कोहल होना जरूरी होता है।

Related News