मानसून के दौरान कई बार मौसम बदल जाता है, जैसे कभी गर्मी तो कभी ठंड। मौसम में यह बदलाव सेहत, त्वचा और बालों के लिए अच्छा नहीं है। सिर में खूजली होने का सबसे महत्वुर्ण कारण है कि खराब मौसम में बाल कमजोर हो जाते है और उन स्केैल्प में खूजली होती है। इसलिए जब भी आपके बालों में खूजली चले तो ध्यान दे कि आपके बालों को पोषत तत्वों की जरूरत है।

अगर आपको बालों की खुजली से छुटकारा पाना है तो आप दही से बने हेयर मास्क का इस्तेमाल कर कर सकती है।ये बालों से होने वाली खुजली की समस्या को काफी हद तक दूर कर सकते हैं। इतना ही नहीं आप इस हेयर मास्क को घर पर भी बना सकती है।

डैंड्रफ स्कैल्प में खुजली का मुख्य कारण है। यह बारिश के मौसम में अधिक होता है, क्योंकि हवा में मौजूद नमी सिर पर मौजूद गंदगी के साथ मिल जाती है और डैंड्रफ का रूप ले लेती है। ऐसे में खुजली होने लगती है और बाल झड़ जाते हैं। खुजली होने पर बालों को कम से कम छुएं और दही-नींबू का हेयर मास्क ट्राई करें। एक बर्तन में थोड़ा सा लें और उसमें दो चम्मच नींबू का रस मिलाएं। इस मास्क को स्कैल्प पर लगाएं और सूखने दें। इसके बाद बालों को शैंपू से धो लें। अगर डैंड्रफ ज्यादा है तो हफ्ते में दो बार इस नुस्खे को आजमाएं।

Related News