PC: tv9hindi

आजकल सिर्फ लड़कियां ही नहीं बल्कि लड़के भी अपनी त्वचा और बालों पर खास ध्यान देते हैं। महंगे उपचारों के अलावा, ऐसे कई घरेलू उपचार हैं जो नए बालों के विकास को बढ़ावा दे सकते हैं। इस उद्देश्य के लिए करी पत्ते, नीम के पत्ते और हिबिस्कस के पत्तों जैसी सामग्री का उपयोग किया जा सकता है। कुछ लोगों का यह भी मानना है कि कुचली हुई मेंहदी की पत्तियों का उपयोग करने से बालों के विकास को बढ़ावा मिल सकता है। हालाँकि, यह ध्यान रखना महत्वपूर्ण है कि प्राकृतिक उपचार के लाभ तुरंत स्पष्ट नहीं हो सकते हैं और लंबे समय तक लगातार उपयोग की आवश्यकता होती है।

ख़राब खान-पान और अस्वास्थ्यकर जीवनशैली के कारण बहुत से लोग बाल झड़ने की समस्या से पीड़ित हैं। जबकि सैलून उपचार अस्थायी राहत प्रदान कर सकते हैं, उनमें अक्सर भारी रसायनों का उपयोग शामिल होता है जो बालों को नुकसान पहुंचा सकते हैं। इसलिए, ऐसे उपचारों के अत्यधिक उपयोग से बचने और बालों के विकास को बढ़ाने के लिए प्राकृतिक तरीकों पर ध्यान केंद्रित करने की सलाह दी जाती है। आपके बालों के विकास को प्राकृतिक रूप से दोगुना करने के लिए यहां कुछ सुझाव दिए गए हैं:

PC: TV9 Bharatvarsh

झड़ते बालों के लिए करी पत्ता:
लगातार बालों के झड़ने की समस्या, जिसके कारण सिर की त्वचा दिखाई देने लगती है, के लिए करी पत्ते का उपयोग किया जा सकता है। करी पत्ते को पीसकर पेस्ट बना लें और इसे नारियल के तेल में उबाल लें। जब यह पतला दिखने लगे तो गैस बंद करके ठंडा होने के लिए छोड़ दें। इस तेल से स्कैल्प पर मालिश करें, इसे एक घंटे के लिए छोड़ दें और फिर हल्के शैम्पू से धो लें। इस प्रक्रिया को नियमित रूप से करने से बालों का झड़ना कम हो जाता है।

PC: Healthkart

गुड़हल के पत्तों का पेस्ट लगाए:
बालों के विकास को दोगुना करने या खोई हुई चमक वापस पाने के लिए गुड़हल का पेस्ट अत्यधिक प्रभावी है। गुड़हल की पत्तियों को मेहंदी की पत्तियों के साथ पीसकर पेस्ट बना लें। मिश्रण में नीम की पत्तियां भी मिला सकते हैं. वैकल्पिक रूप से, पेस्ट में थोड़ी मात्रा में दही मिलाएं। एक पेस्ट बनाने के लिए कम से कम मात्रा में पानी मिलाएं। इस पेस्ट को स्कैल्प और बालों पर अच्छी तरह लगाएं। इसे लगभग एक घंटे तक लगा रहने दें और फिर हल्के शैम्पू से धो लें। इस प्रक्रिया के बाद अपने बालों पर किसी भी रासायनिक उत्पाद का उपयोग करने से बचें। गीले बालों को प्राकृतिक रूप से सूखने दें; हेअर ड्रायर का उपयोग करने से बचें। एक बार बाल सूख जाएं तो आप चाहें तो तेल लगा सकती हैं।

Follow our Whatsapp Channel for latest News

Related News