लाइफस्टाइल डेस्क। दोस्तों सर्दियों में त्वचा का रूखापन बढ़ने लगता है, जिस वजह से बालों में डैंड्रफ की समस्या भी शुरू हो जाती है। डैंड्रफ की वजह से बालों में खुजली भी होने लगती है, जो परेशानियों का कारण बन जाती है। डैंड्रफ से छुटकारा पाने के लिए लोग तरह-तरह के शैंपू का इस्तेमाल करते हैं, लेकिन आज फायदा नहीं हो पाता है। आयुर्वेद में डैंड्रफ से छुटकारा पाने के कई देशी टिप्स बताए गए हैं आज हम आपको उनमें से कुछ टिप्स बताने जा रहे हैं।

1.बालों में हो रहे डैंड्रफ से छुटकारा पाने के लिए बालों को गीला करके एक नींबू का रस बालों में अच्छी तरह से लगाकर करीब 5 मिनट बाद बालों को साफ पानी से धो लें। जानकारी के लिए बता दें कि हफ्ते में दो बार बालों में नींबू लगाने से डैंड्रफ की समस्या कुछ दिनों में जड़ से समाप्त हो जाएगी।

2.डैंड्रफ से छुटकारा पाने के लिए मेथी दाना को पानी में उबालकर पानी को ठंडा कर ले। अब आप इस पानी से अपने बालों को धो ले। जानकारी के लिए हम आपको बता दें कि मेथी दाना में मौजूद प्रोटीन और अमीनो एसिड बालों हो रहे डैंड्रफ को कुछ दिनों में समाप्त कर देगा। इस नुस्खे का इस्तेमाल सप्ताह में दो बार करें।

Related News