PC: tv9hindi

हर कोई घने और खूबसूरत बाल चाहता है और इसे पाने के लिए हम तरह-तरह के हेयर प्रोडक्ट्स का इस्तेमाल करते हैं। हालाँकि, हमारी मॉडर्न लाइफस्टाइल, बढ़ते प्रदूषण और ख़राब खान-पान की आदतों से उत्पन्न चुनौतियों के कारण ये प्रोडक्ट्स अक्सर हमारे बालों पर कोई खास प्रभाव नहीं डालते हैं। बालों का झड़ना इन कारकों से उत्पन्न होने वाली समस्याओं में से एक है। विशेषज्ञों के मुताबिक रोजाना 50 से 100 बालों का झड़ना सामान्य माना जाता है क्योंकि उनकी जगह नए बाल ले लेते हैं। हालाँकि, अत्यधिक बालों का झड़ना एक गंभीर चिंता का विषय हो सकता है।

बालों को झड़ने से रोकने के लिए सबसे पहले इसके पीछे के कारणों को पहचानना जरूरी है। कारणों को समझने से समस्या का समाधान ढूंढने में मदद मिल सकती है।

1. पोषण की कमी:
संतुलित पोषण की कमी से बाल झड़ने लगते हैं। इसलिए, अपने आहार में विटामिन ई और डी, आयरन, जिंक और प्रोटीन को शामिल करना महत्वपूर्ण है।

2. हार्मोनल परिवर्तन:
हार्मोन में अचानक बदलाव या असंतुलन के कारण बाल झड़ने लगते हैं। थायराइड की समस्या जैसी स्थितियाँ इस समस्या में योगदान कर सकती हैं।

pc: HerZindagi

3. पारिवारिक इतिहास:
बालों का झड़ना वंशानुगत हो सकता है। यदि आपके परिवार में किसी को बाल झड़ने का अनुभव हुआ है, तो आने वाली पीढ़ियों में भी इसी तरह की समस्या का सामना करने की संभावना है।

4. दवा के दुष्प्रभाव:
कुछ दवाएं, जैसे कि कैंसर, गठिया, अवसाद, हृदय की समस्याओं और उच्च रक्तचाप के लिए, बालों के झड़ने की संभावना को बढ़ा सकती हैं।

5. हेयर स्टाइलिंग उपकरण:
स्ट्रेटनर और ड्रायर जैसे हेयर स्टाइलिंग उपकरणों का अत्यधिक उपयोग या बालों को बहुत कसकर बांधने से बाल टूट सकते हैं।

pc: Hindustan

6. तनाव या अवसाद:
लंबे समय तक तनाव या अवसाद बालों के झड़ने में योगदान कर सकता है।

7. विकिरण चिकित्सा:
कुछ कारणों से विकिरण चिकित्सा से गुजरना भी बालों के झड़ने का एक कारण हो सकता है। हालाँकि बाल झड़ सकते हैं, लेकिन अक्सर वे वापस उग आते हैं।

8. रसायन युक्त उत्पाद:
बालों को बेहतर बनाने या चमकाने के लिए हानिकारक रसायनों वाले उत्पादों का उपयोग बालों को नुकसान पहुंचा सकता है। कम कठोर रसायनों वाले उत्पादों का उपयोग करने की सलाह दी जाती है।

9. कुछ दवाएँ:
विभिन्न बीमारियों के लिए निर्धारित कुछ दवाओं के दुष्प्रभाव के रूप में बाल झड़ने की समस्या हो सकती है।

Related News