pc: tv9hindi

लंबे और घने बाल लगभग हर किसी को पसंद होते हैं। हालांकि, तेज धूप और प्रदूषण के कारण बालों पर विपरीत प्रभाव पड़ सकता है, जिससे जड़ें कमजोर हो सकती हैं। विशेषज्ञों के अनुसार, हमारे आहार में पोषक तत्वों की कमी और तनाव भी इसके लिए जिम्मेदार है। कई लोग बाजार में उपलब्ध महंगे प्रोडक्ट्स का सहारा लेते हैं, जो बालों के लिए हानिकारक हो सकते हैं।


एक्सपर्ट्स के अनुसार मजबूत और स्वस्थ बाल पाना कोई कठिन काम नहीं है। आपको बस अपनी लाइफस्टाइल में कुछ चीजें शामिल करनी चाहिए। यहां कुछ टिप्स दिए गए हैं जो आपके बालों को मजबूत बनाने में आपकी मदद कर सकते हैं। पोषक तत्वों का सेवन बालों को मजबूत बनाने के लिए अपने आहार में आयरन, जिंक, विटामिन और प्रोटीन शामिल करें। इन पोषक तत्वों की कमी से बाल झड़ सकते हैं।

pc: NDTV.in

बालों के बेहतर स्वास्थ्य के लिए अपने आहार में अनार, पंपकिन सीड्स, सफेद छोले, दालें और बादाम जैसे खाद्य पदार्थों को शामिल करें। तेल मालिश बालों को जड़ों से मजबूत बनाने के लिए नियमित रूप से तेल लगाना और मालिश करना जरूरी है। गलत तरीके से तेल लगाने से बाल कमजोर हो सकते हैं और अत्यधिक बाल झड़ सकते हैं। इसके अलावा, यह स्कैल्प में ब्लड सर्कुलेशन को बेहतर बनाने में मदद करता है।

आपको यह जानकर आश्चर्य हो सकता है कि प्राणायाम का अभ्यास बालों के स्वास्थ्य के लिए फायदेमंद है। बालों का झड़ना कम होता है और बालों की ग्रोथ बढ़ती है। प्राणायाम न केवल तनाव को कम करता है बल्कि रक्त संचार को बढ़ाकर बालों के स्वास्थ्य को भी बेहतर बनाता है।

pc: NDTV.in

बालों की समस्याओं को रोकने के लिए अपने बालों को साफ रखना बहुत ज़रूरी है। अपने बालों को हफ़्ते में कम से कम दो बार केमिकल-फ्री शैम्पू से धोएँ। बालों के झड़ने की समस्या को रोकने के लिए गीले बालों में कंघी करने से बचें।

Related News