बालों को रंगना एक प्रचलित चलन बन गया है, चाहे सफेद बालों को छुपाना हो या फैशन ट्रेंड को अपनाना हो। हालाँकि, खोपड़ी पर गलती से हेयर डाई लगाने से भद्दे दाग और संभावित स्वास्थ्य समस्याएं हो सकती हैं। सरल घरेलू उपचारों का उपयोग करके खोपड़ी से हेयर डाई के दाग को प्रभावी ढंग से हटाने के बारे में यहां कुछ महत्वपूर्ण सुझाव दिए गए हैं, आइए जानते हैं इनके बारे में-

Google

तत्काल सफाई: डाई लगाते समय एक गीला तौलिया अपने पास रखें और दाग लगने से बचाने के लिए त्वचा पर किसी भी तरह के दाग को तुरंत पोंछ दें।

त्वचा को मॉइस्चराइज़ करें: डाई लगाने से पहले, त्वचा पर डाई के दाग लगने की संभावना को कम करने के लिए अपने चेहरे और हाथों को मॉइस्चराइज़ करना सुनिश्चित करें।

बालों को सुलझाएं: प्रक्रिया के दौरान खोपड़ी के साथ अनजाने संपर्क से बचने के लिए डाई लगाने से पहले अपने बालों को अच्छी तरह से कंघी करें और सुलझाएं।

जड़ों में लगाने से बचें: बालों में रंग लगाने से रोकने के लिए जड़ों को अछूता छोड़ दें।

Google

दस्ताने का उपयोग: कभी भी दस्ताने के बिना बालों का रंग न लगाएं, क्योंकि इससे खोपड़ी पर दाग पड़ सकते हैं और बालों की जड़ों को संभावित नुकसान हो सकता है।

स्कैल्प से हेयर डाई के दाग हटाने के टिप्स:

समय पर धोएं: बालों के अत्यधिक सूखने और खोपड़ी पर जिद्दी दागों को रोकने के लिए लगाने के बाद 30 से 45 मिनट के भीतर हेयर डाई को धो लें।

Google

नींबू का रस और गुलाब जल: डाई के लगातार दाग हटाने के लिए गुलाब जल में नींबू के रस की 5 बूंदें मिलाएं और कॉटन बॉल का उपयोग करके दाग वाली खोपड़ी को धीरे से साफ करें।

दूध और शहद का घोल: हेयर डाई के दाग को खत्म करने के लिए दूध और शहद का मिश्रण तैयार करें, दोनों में ब्लीचिंग गुण होते हैं। बालों को अत्यधिक झड़ने से बचाने के लिए मिश्रण को बालों पर बहुत देर तक छोड़ने से बचें।

Related News