गर्मियों में पीसने और तेज धूप के कारण बाल डैमेज हो जाते हैं. ऐसे में रूसी, खुजली और बाल झड़ने जैसी बालों संबंधित समस्याओं का सामना करना पड़ता है. हेल्दी बालों के लिए आप प्राकृतिक सामग्री का इस्तेमाल कर सकते हैं. इसमें केला, दही, शहद और स्ट्रॉबेरी आदि शामिल हैं. इन चीजों का इस्तेमाल करके आप होममेड हेयर मास्क (Homemade Hair Mask) बना सकते हैं। गर्म और उमस भरे दिनों में बालों को हेल्दी रखने के लिए आप कई घरेलू तरीके आजमा सकते हैं. ये आपके बालों को मुलायाम और चमकदार बनाने में मदद करते हैं। इस लेख के माध्यम से आपको बताएंगे कुछ ऐसे होममेड हेयर मास्को के बारे में जिनका इस्तेमाल करके आप गर्मियों में अपने बालों का ध्यान रख सकते हैं आइए जानते हैं इनके बारे में विस्तार से -

1. स्ट्रॉबेरी और मेयोनेज हेयर मास्क :

ये हेयर मास्क बालों को मजबूत बनाने और बालों की चमक बनाएं रखने का काम करता है। इस हेयर मास्क को बनाने के लिए कुछ स्ट्रॉबेरी को मैश करके मेयोनेज के साथ अच्छी तरह मिलाएं. इसे गीले बालों में 15 मिनट के लिए लगा रहने दें. इसके बाद बालों को सादे पानी से धो लें।

2. एवोकैडो और ऑलिव ऑयल से बना हेयर मास्क :

ये हेयर मास्क को आपके बालों को हाइड्रेटेड रखने और बालों को चमकदार बनाए रखने में मदद करता है। इसके लिए एक एवोकैडो को अच्छे से मैश कर लें. इसमें जैतून का तेल मिलाएं. इसे अच्छे से मिलाएं. इसे 30 मिनट के लिए बालों में लगा रहने दें. इसके बाद बालों को धो लें।

3. दही, शहद और अंडे से बना हेयर मास्क :

ये हेयर मास्क आपके बालों को हेल्दी और चमकदार बनाने में मदद करता है। आप दही, शहद और अंडे का इस्तेमाल करके बालों के लिए हेयर मास्क बना सकते हैं. इसके लिए एक कटोरी में अंडा, शहद और दही मिलाएं. इसे बालों में 20 मिनट के लिए लगा रहने दें. इसके बाद बालों को माइल्ड शैंपू से धो लें. दही और शहद प्राकृतिक कंडीशनर के रूप में काम करते हैं।

4. केला और एवोकैडो से तैयार करे हेयर मास्क :

बालों को हाइड्रेट और पोषण देने के लिए आप केले और एवोकैडो से बने हेयर मास्क का इस्तेमाल कर सकते हैं. इसके लिए एक ब्लेंडर में पके केले, एवोकैडो पल्प, पुदीना और शहद डालें. इसे ब्लेंड करें. इस मिश्रण को बालों और स्कैल्प पर लगाएं. इसे 30 से 40 मिनट के लिए बालों में लगा रहने दें. इसके बाद बालों को माइल्ड शैंपू से धो लें।

5. केला और शहद का हेयर मास्क :

इस मास्क के लिए एक केले को मैश कर लें. इसमें 2 से 3 बड़े चम्मच शहद मिलाएं. इस पैक को बालों में लगभग 15 से 20 मिनट के लिए लगा रहने दें. इसके बाद बालों को धो लें। बहुत सी महिलाएं स्कैल्प की खुजली से परेशान रहती हैं. ऐसे में केले और शहद से बने हेयर मास्क का इस्तेमाल कर सकते हैं. केले में पोटैशियम होता है. ये बालों को जड़ों से मजबूत बनाने में मदद करता है. शहद बालों को मुलायम बनाने में मदद करता है।

Related News