इंटरनेट डेस्क. वर्तमान समय में वातावरण में मौजूद धूप और धूल तथा प्रदूषण का बुरा प्रभाव हमारे बालों पर पड़ता है जिसकी वजह से हमारे बाल कमजोर और रूखे तथा बेजान होने लगते हैं। धीरे-धीरे हमारे बाल फ्रिजी होने लगते है। बालों से जुड़ी इन समस्याओं से राहत पाने के लिए आप कई तरह के घरेलू नुस्खे भी अपना सकते हैं आप हेल्दी और मजबूत बाल पाने के लिए घर पर बने हेयर मास्क का इस्तेमाल कर सकते हैं इन हेयर मास्को को तैयार करने के लिए प्राकृतिक सामग्री का इस्तेमाल किया जाता है यह हेयर मास्क पोषक तत्वों से भरपूर होते हैं जो हमारे बालों को गहराई से पोषण देने का काम करते हैं आइए इस लेख के माध्यम से आपको बताते हैं इन हेयर मास्क के बारे में -

* अंडा और सिरका से बना हेयर मास्क :

बालों से जुड़ी समस्याओं को दूर करने और बालों को हेल्दी बनाए रखने के लिए आप अंडे और सिर कैसे बना हेयर मास्क इस्तेमाल कर सकते हैं। इस हेयर मास्क को बनाने के लिए आप सबसे पहले एक कटोरी में एक अंडे को छोड़कर अच्छी तरह फेंट लें अब इसमें नींबू का रस मिलाएं और इसमें एक चम्मच सिरका भी मिक्स करें और कुछ बूंदे अपनी पसंद के तेल की मिलाएं। इसके बाद इन सभी चीजों को अच्छी तरह से मिक्स करें। इस मिश्रण को अपने बालों में लगाएं और कुछ देर के लिए लगा हुआ छोड़ दें इसके बाद बालों को माइल्ड शैंपू से अच्छी तरह साफ करें इसके इस्तेमाल से आपके बाल झड़ने की समस्या से मुक्त होंगे।

* दूध और शहद से बना हेयर मास्क :

बालों से जुड़ी समस्याओं से राहत दिलाने के लिए दूध और शहद से बने हेयर मास्क को भी कारगर माना जाता है इस हेयर मास्को को तैयार करने के लिए आप सबसे पहले एक कटोरी में थोड़ा सा दूध और शहद मिलाएं। इन दोनों चीजों को अच्छी तरह से मिक्स करके अपने बालों में लगाएं और कुछ देर के लिए लगा हुआ छोड़ दें इसके बाद बालों को माइल्ड शैंपू से अच्छी तरह धो लें यह हेयर मास्क हमारे बालों को हाइड्रेट रखने में मदद करता है जिससे आपके बाल मुलायम बने रहते हैं।

* आंवला और शिकाकाई से बना हेयर मास्क :

बालों को गहराई से पोषण देने और बालों से जुड़ी समस्याओं से राहत पाने के लिए आंवला और शिकाकाई से बना हेयर मास्क भी लाभदायक होता है। इस हेयर मास्को को बनाने के लिए आप सबसे पहले एक कटोरी में एक बड़ा चम्मच आंवला और शिकाकाई का पाउडर ले इसके बाद इसमें नारियल का तेल मिलाएं और इस मिश्रण को अच्छी तरह उबाल लें। ठंडा होने के बाद इसे छानकर इससे स्कैल्प की मसाज करें इसे कुछ देर के लिए बालों में लगा हुआ छोड़ दे। इसके बाद बालों को माइल्ड शैंपू से अच्छी तरह धो लें। आंवले में विटामिन सी और कई एंटीऑक्सीडेंट गुण पाए जाते हैं जो हमारे बालों को तेजी से बढ़ाने में कारगर होते हैं।

Related News