गर्मी और मॉनसून (Monsoon) के दौरान बालों संबंधित कई समस्याओं का सामना करना पड़ता है. बालों की इन समस्याओं से बचने के लिए लोग कई तरह के सल्फेट वाले प्रोडक्ट्स का इस्तेमाल करते हैं. ये लंबे समय बालों को काफी नुकसान पहुंचाते हैं. ऐसे में बालों का पतला होना, अत्यधिक बाल झड़ना, बालों का रूखापन और कई अन्य समस्याओं का सामना करना पड़ता है. बालों संबंधित समस्याओं से बचने और बालों को हेल्दी बनाए रखने के लिए आप कई आयुर्वेदिक तरीके भी आजमा सकते हैं. ये आपके बालों को लंबा और घना बनाने में मदद करेंगे। आइए इस लेख के माध्यम से आपको बताएंगे की आप मानसून में बालों की देखभाल करने के लिए किन - किन आयुर्वेदिक चीज़ों का इस्तेमाल कर सकते है। आइए जानते है -

1. मेथी का करें इस्तेमाल :

मेथी का पेस्ट बनाकर बालों में लगाएं. इसके बाद गुनगुने पानी से धो लें. ये आपके बालों का झड़ना कम करने और बालों को हेल्दी बनाए रखने में मदद करता है. ये आपके बालों को चमकदार बनाता है।

2. एलोवेरा का करें सेवन :

हेल्दी बालों के लिए आप एलोवेरा का इस्तेमाल भी कर सकते हैं. इसके लिए एक बाउल में एलोवेरा जेल को निकालें. इस जेल को सकैल्प पर लगाएं. इससे कुछ देर तक स्कैल्प की मसाज करें. इसे 40 से 45 मिनट के लिए लगा रहने दें. इसके बाद बालों को माइल्ड शैंपू से धो लें. आप सप्ताह में 2 से 3 बार इसका इस्तेमाल कर सकते हैं।

3. भृंगराज का करें उपयोग:

ये बालों को तेजी से बढ़ाने में मदद करता है. ऐसे में बालों के लिए भृंगराज ऑयल का इस्तेमाल कर सकते है. इसके लिए नारियल या तिल के तेल में भृंगराज तेल को मिलाकर स्कैल्प की मसाज करें। भृंगराज में विटामिन, कैल्शियम, मैग्नीशियम और आयरन भरपूर मात्रा में होता है. ये बालों को झड़ने से रोकने में मदद करता है. ये स्कैल्प को हेल्दी बनाए रखता है।

4. ब्राह्मी का करें सेवन :

आप ब्राह्मी के तेल से स्कैल्प की मसाज कर सकते हैं. ये स्कैल्प की खुजली और जलन से राहत दिलाता है। ब्राह्मी बालों को पतला होने से बचाने और बालों को झड़ने से रोकने में मदद करती है।

5. आंवला का करें सेवन :

आंवला बालों के लिए बहुत ही लाभकारी है. इसके लिए आंवला के कुछ टुकड़े कर लें. कोल्ड प्रेस्ड नारियल तेल में आंवला के टुकड़े डालें इसमें उबाल आने दें. इसके बाद गैस बंद कर दें. अब इस तेल को ठंडा होने दें. इसके बाद इससे सिर की मसाज करें. इस तेल को बालों में लगभग एक घंटे के लिए लगा रहने दें. इसके बाद बालों को माइल्ड शैंपू से धो लें. ये आपके बालों को हेल्दी बनाए रखने में मदद करेगा।

Related News