इस बात को हम सभी अच्छी तरह जानते है की बालों के अलग-अलग टेक्सचर की देखभाल भी अलग - अलग तरीकों से की जाती है। बिना सोचे समझे अपने बालों की करने के लिए किसी भी हेयर केयर रूटीन को फॉलो करना आपके बालों के लिए नुकसान पहुंचा सकता है। ऐसा करने से आपके बाल कमजोर और रूखे होने लगते हैं। आपने देखा होगा की कई लोगों की बाल घुंघराले होते है। घुंघराले बालों वाले लोगों को अलग हेयर केयर रूटीन फॉलो करने की जरूरत होती है आइए इस लेख के माध्यम से हम आपको बताते हैं कि आप घुंघराले बालों के लिए कौन-कौन से हेयर मास्क अपने बालों में इस्तेमाल कर सकती हैं। आइए जानते है -


* नारियल तेल और एलोवेरा मास्क का करें इस्तेमाल :

घुंघराले बालों की देखभाल करने के लिए आप नारियल तेल और एलोवेरा से बने हेयर मास्क का इस्तेमाल कर सकते हैं। इस हेयर मास्को को बनाने के लिए आप सबसे पहले एक कटोरी में दो से तीन चम्मच नारियल तेल ले और इसमें दो चम्मच शहद मिलाएं इसके बाद इसमें तीन चम्मच एलोवेरा जेल मिला है और इन सभी चीजों को अच्छी तरह से मिक्स करें। इसके बाद इस तैयार मास्क को अपने बालों में लगाएं और कुछ देर के लिए लगा हुआ छोड़ दे इसके बाद वालों को माइल्ड शैंपू से अच्छी तरह धो लें।


* दही और केले से बना हेयर मास्क :

अपने घुंघराले बालों को हेल्दी और चमकदार बनाए रखने के लिए आप अपने बालों में दही और केले से बना हेयर मास्क इस्तेमाल कर सकते हैं हर मास्को को बनाने के लिए आप सबसे पहले एक कटोरी दो चार चम्मच दही ले और इसमें दो चम्मच शहद और कटा हुआ केला अच्छी तरह मैश करके मिक्स करें। इसके बाद इस में नींबू का रस मिलाकर इन सभी चीजों को अच्छी तरह से मिक्स बाय इसके बाद इस तैयार पैक को अपने बालों में अच्छी तरह लगाएं और कुछ समय के लिए छोड़ दें यह पैक आपके बालों को चमकदार और मुलायम बनाने में कारगर होता है।


* जैतून के तेल और एवोकैडो से बना हेयर मास्क :

घुंघराले बालों को हेल्दी और मजबूत बनाए रखने के लिए आप जैतून के तेल और एवोकैडो से बना हेयर मास्क इस्तेमाल कर सकती है। इस हेयर मास्को को बनाने के लिए सबसे पहले आप एक कटोरी में एक पका हुआ एवोकैडो अच्छी तरह मैच कर ले इसके बाद उसमें एक चम्मच जैतून का तेल मिलाए। इसके बाद इसमें एक चम्मच शहद भी मिलाएं और बाद में नारियल का दूध मिलाकर इसे अच्छी तरह से मिक्स करें इसके बाद इस तैयार मिश्रण को कुछ देर के लिए अपने बालों में लगाकर छोड़ दें और इसके बाद बालों को माइल्ड शैंपू से अच्छी तरह धो ले।

Related News