इंटरनेट डेस्क. मौसम में बदलाव होने के कारण बालों और त्वचा को कई तरह की समस्याओं का सामना करना पड़ता है। बरसात के मौसम में मौसम में बदलाव आए दिन होता रहता है कभी गर्मी रहती है तो कभी मौसम ठंडा रहता है यह मौसम हमारी सेहत, त्वचा और बालों तीनों के लिए नुकसानदायक होता है। इस मौसम में बाल कमजोर पड़ने लगते हैं और स्कैल्प में इचिंग की समस्या होने लगती है। स्कैल्प में होने वाली इचिंग की समस्या के कारण बालों को खुजाते समय बाल तेजी से झड़ने लगते हैं। इस मौसम में बालों का ध्यान रखने के लिए लोग कई तरीके अपनाते हैं और कई तरह के हेयर प्रोडक्ट भी इस्तेमाल करते हैं यदि आपको भी बालों से जुड़ी कोई समस्या है तो आप अपने बालों की देखभाल करने के लिए इन होममेड हेयर मास्क का इस्तेमाल कर सकते हैं। आइए जानते है इन होममेड हेयर मास्क के बारे में विस्तार से -

* शहद और जैतून का तेल का करें इस्तेमाल :

बदलते मौसम में अपने बालों का ध्यान रखने के लिए आप शहद और जैतून के तेल का इस्तेमाल कर सकते हैं। इसके लिए आप सबसे पहले एक कटोरी में तीन से चार चम्मच हिना पाउडर ले और इसमें थोड़ा सा जैतून का तेल मिला है और इसमें एक चम्मच शहद मिलाकर इन सभी चीजों को अच्छी तरह से मिक्स करें और पेस्ट तैयार करें। अब इस तैयार पेस्ट को अपनी उंगलियों की सहायता से पूरे स्कैल्प में लगाते हुए मालिश करें। इसे पूरे बालों में अच्छी तरह लगाएं। इस मिश्रण को बालों में लगाकर 1 घंटे के लिए छोड़ दें। इसके बाद बालों को माइल्ड शैंपू से अच्छी तरह धो लें। यह हेयर मास्क डैंड्रफ की समस्या से राहत दिलाने में आपकी मदद करेगा।

* शहद और नीम से बने हेयर मास्क का करें इस्तेमाल :

बालों से जुड़ी समस्याओं से राहत पाने के लिए आप शायद और नीम के पत्तों से बने हेयर मास्क का इस्तेमाल कर सकते हैं। इस फेमस को बनाने के लिए सबसे पहले एक कटोरी में नीम के पत्तों का गाढ़ा पेस्ट तैयार करें और उसमें एक चम्मच शहद मिलाएं इन दोनों चीजों को अच्छी तरह से मिक्स करने के बाद तैयार पेस्ट को हेयर मास्क के रूप में पूरे स्कैल्प पर अच्छी तरह लगाएं। और इसे बालों में 20 मिनट के लिए लगा हुआ छोड़ दें उसके बाद बालों को माइल्ड शैंपू से अच्छी तरह धो लें।

* नींबू और दही का करें इस्तेमाल :

बालों में होने वाली इचिंग की समस्या का सबसे बड़ा कारण डैंड्रफ होता है। बारिश के मौसम में इस समस्या का सामना ज्यादा करना पड़ता है क्योंकि इस मौसम में हवा में मौजूद नमी स्कैल्प में मौजूद गंदगी के साथ मिलकर डैंड्रफ का कारण बनता है। इस डैंड्रफ के कारण इचिंग की समस्या होने लगती है। खुजली के होने पर बालों को कम से कम हाथ लगाएं और दही-नींबू का हेयर मास्क ट्राई करें। इसके लिए आप एक कटोरी में दही ले। और इसमें दो चम्मच नींबू का रस मिलाएं इन दोनों को अच्छी तरह से मिक्स करें मिस करने के बाद तैयार मिश्रण को स्कैल्प पर अच्छी तरह लगाएं और सूखने दें। इसके बाद बालों को शैंपू से अच्छी तरह धो लें। इस उपाय को करने से कैंसर की समस्या से राहत मिलेगी।

Related News