मॉनसून के (Monsoon) मौसम में बालों और त्वचा संबंधित कई समस्याओं का सामना करना पड़ता है. इस मौसम में बाल चिपचिपे हो जाते हैं. बाल झड़ने और टूटने लगते हैं. मॉनसून चिलचिलाती गर्मी से राहत दिलाने का काम करता है. लेकिन इस मौसम में बालों और त्वचा का भी अधिक ध्यान रखने की जरूरत पड़ती है. ऐसे में इस समस्या से बचने के लिए लोग बाजार में मिलने वाले कई तरह के ब्यूटी प्रोडक्ट्स का इस्तेमाल करते हैं. ऐसे में बालों को हेल्दी और मुलायम बनाने के लिए आप कई तरह के घरेलू उपाय भी आजमा सकते हैं. आइए आज इस लेख के माध्यम से आपको बताएंगे उन हेयर मास्को के बारे में जिनका इस्तेमाल करके आप बारिश के मौसम में आप अपने बालों का ध्यान रख सकता है। आइए जानते इन हेयर मास्क के बारे में विस्तार से -

1. शहद और सिरका का हेयर पैक

एक कप गर्म पानी में बराबर मात्रा में सिरका और शहद मिलाएं. इसे कुछ मिनट के लिए ऐसे ही छोड़ दें. इसके बाद इसे बालों में लगाएं. इसे कुछ देर के लिए बालों में लगा रहने दें. इसके बाद बालों को माइल्ड शैंपू से धो लें. ये हेयर पैक बालों को डीप कंडीशन करेगा।

2. एवोकैडो और बादाम के तेल का हेयर मास्क :

इसके लिए एक पका हुए एवोकैडो को मैश कर लें. इसमें बादाम का तेल मिलाएं. इन दोनों चीजों को मिलाकर हेयर मास्क बनाएं. इस हेयर मास्क को बालों में 30 मिनट के लिए लगा रहने दें. इसके बाद बालों को धो लें. एवोकैडो का हेयर मास्क बालों के लिए बहुत ही फायदेमंद होता है. इसमें बायोटिन, पोटैशियम और मैग्नीशियम होता है. ये बालों को मुलायम और चमकदार बनाने में मदद करता है. बादाम के तेल में विटामिन ई भरपूर मात्रा में होता है।

3. नीम और बेसन का हेयर मास्क :

ये हेयर मास्क आपके बालों को मुलायम बनाने में मदद करता है।

इसे बनाने के लिए एक बाउल में 2 चम्मच नीम का पाउडर लें. इसमें 2 चम्मच बेसन मिलाएं. इसमें पानी डालें. इस पेस्ट को अच्छे से मिलाएं. अब इस पेस्ट को बालों और स्कैल्प पर लगाएं. इसे 30 मिनट के लिए बालों पर लगा रहने दें. इसके बाद बालों को धो लें.

4. शहद, अंडे और नींबू का हेयर पैक :

ये हेयर मास्क आपके स्कैल्प को ऑयल-फ्री बनाने और बालों को मुलायम बनाने में मदद करता है। इसे बनाने के लिए एक बाउल में दो अंडे की जर्दी, नींबू का रस और शहद डालें. इन सारी चीजों को अच्छे से मिलाएं. इस हेयर पैक को बालों में लगाएं. इसे बालों में सूखने तक लगा रहने दें. इसके बाद बालों को डीप क्लींजिंग शैम्पू से धो लें।

5. शहद और दूध का हेयर पैक :

इस हेयर पैक को बनाने के लिए एक बाउल में थोड़ा सा दूध लें. इसमें शहद मिलाएं. इस हेयर मास्क को बालों में लगाएं. इसे बालों में 30 मिनट के लिए लगा रहने दें. इसके बाद बालों को ठंडे पानी से धो लें. ये हेयर मास्क आपके बालों को हाइड्रेट और मुलायम बनाने में मदद करता है।

Related News