इंटरनेट डेस्क. आज के समय में ज्यादातर लोग बालों से जुड़ी किसी ने किसी तरह की समस्या से परेशान रहते हैं जिसमें से एक प्रमुख समस्या सफेद बालों की भी है। हर किसी की चाहत होती है कि उसके भी बाल काले और घने हो। लेकिन आज के समय में खराब जीवनशैली और अनहेल्दी खानपान की वजह से उम्र से पहले ही लोगों के बाल सफेद होने लगे हैं। बालों से जुड़ी समस्या से छुटकारा पाने के लिए लोग कहीं तरह के केमिकल प्रोडक्ट इस्तेमाल करते हैं। और कई लोग तो सफेद बालों को काला करने के लिए केमिकल युक्त डाई का भी इस्तेमाल करते हैं जो आपके सेहत के लिए नुकसानदायक होती है यदि आप भी सफेद बालों की समस्या से परेशान हैं तो आप इस फल की पत्तियों का इस्तेमाल करके अपने बालों को प्राकृतिक रूप से काला कर सकते हैं आइए जानते हैं इस फल की पत्तियों के बारे में विस्तार से -

* बालों को नेचुरल काला करने के लिए इमली के पत्तों का करें इस्तेमाल :

कई लोगों को समय से पहले ही अपने बाल सफेद होने की समस्या परेशान करने लगती है इस परेशानी से छुटकारा पाने के लिए और अपने बालों को काला करने के लिए इस्तेमाल कर सकते हैं। इमली का सेवन तो आपने कई बार किया होगा। इमली में पाया जाने वाला खट्टापन हर किसी को अपनी तरफ आकर्षित करता है। इस फल की पत्तियों का उपयोग शायद ही कोई करता होगा आइए आपको बताते हैं कि आप किस तरह से उंगली के पत्तों का इस्तेमाल अपने बालों के लिए कर सकते हैं।

* इस तरह से तैयार करें इमली के पत्तों का पेस्ट :

यदि आपको भी कम उम्र में ही बाल सफेद होने की समस्या है तो आप इस समस्या से राहत पाने के लिए इमली के पत्तों का पेस्ट बनाकर इसका इस्तेमाल कर सकते हैं इसके लिए आप सबसे पहले कुछ इमली के पत्ते लें और उन्हें अच्छी तरह पानी में धोकर उनका पेस्ट तैयार करें और उस पेस्ट का इस्तेमाल अपने बालों में करें। इमली के पत्तों से तैयार पेस्ट मैं एंटीबैक्टीरियल और कई एंटी डैंड्रफ गुण पाए जाते हैं जो ना सिर्फ आपके बालों को काला करने में मदद करते हैं बल्कि आपके सिर में जमने वाली गंदगी से भी आप को राहत दिलाने में मदद करते हैं इसके इस्तेमाल से आपके बालों में डैंड्रफ की समस्या भी नहीं होती है।

Related News