इंटरनेट डेस्क। आज के समय में हर कोई बालों की जुड़ी किसी ना किसी समस्या से परेशान है। बालों से जुड़ी समस्याओं को सबसे मेन कारण बढ़ता प्रदूषण और बिगड़ा लाइफस्टाइल है। लोगों को बालों से जुड़ी कई समस्याएं जैसे बालों का झड़ना, बालों का बेजान होना आदि हो सकती है। लोग बाजार में मिलने वाले महंगे महंगे प्रोडक्ट्स का इस्तेमाल करके अपने बालों की देखभाल करते हैं लेकिन आप घरेलू उपचार अपना कर भी अपने बालों की देखभाल कर सकते हैं। आप बालों को ध्यान रखने के लिए होम रेमेडीज तैयार कर सकते हैं यदि इन होम रेमेडीज का इस्तेमाल सही तरीके से किया जाए तो इनके बेहतर रिजल्ट पाए जा सकते हैं। आप बालों की देखभाल करने के लिए घर पर ऑलिव ऑयल और अंडे का हेयर मास्क भी तैयार कर सकते हैं और इसका इस्तेमाल कर सकते हैं इसका इस्तेमाल करने से आपके बालों को समस्याओं से छुटकारा मिलेगा आइए जानते बनाने का तरीका और किस तरह करें इसका इस्तेमाल -

1. इस तरह बनाएं ऑलिव ऑयल और अंडे का हेयर मास्क :

इस हेयर मास्क को तैयार करने के लिए सबसे पहले आप एक कटोरी में एक अंडा ले फिर इसमें दो चार चम्मच ऑलिव ऑयल मिलाएं इसे अच्छे से मिक्स करके कुछ देर के लिए साइड में रख दे। फिर से ब्रश की सहायता सपने में बालों में लगाएं। इस हेयर मास्क को अपने बालों में करीब आधा घंटा तक लगा रहने दे इसके बाद अपने बालों को शैंपू से धो लें तथा बालों में कंडीशनर का इस्तेमाल करना ना भूलें।

2. इस हेयर मास्क से यह समस्याएं होंगी दूर :

* हेयर फॉल की समस्या होगी दूर :

इस हेयर मास्क का इस्तेमाल करने से हेयर फॉल की समस्याओं को कम किया जा सकता है। जिन लोगों को अपने सिर में डैंड्रफ की समस्या होती है। आगे चलकर उनके बाल झड़ने लगते हैं। ऑलिव ऑयल में मौजूद एंटीऑक्सीडेंट्स बालों को रिपेयर करने का काम करते हैं तथा अंडे में मौजूद प्रोटीन बालों को पोषण देने का काम करता है। ऑलिव ऑयल और एग का मास्क आपके सिर में मौजूद इस जिद्दी प्रॉब्लम को आसानी से दूर कर सकता है।

* डैंड्रफ की समस्या होगी दूर :

बालों में डैंड्रफ की समस्या होना एक आम समस्या है। हवा में मौजूद गंदगी आपके सिर में जमा होने लगती है जो नमी के साथ मिलकर डैंड्रफ का रूप ले लेती है। जिसके कारण सिर में खुजली या दाने भी होने लगते हैं और कभी-कभी लोगों को शर्मिंदा भी होना पड़ता है। आप अंडे और ऑलिव ऑयल के मास्क से बालों की इस प्रॉब्लम को जड़ से खत्म कर सकते हैं।

Related News