इंटरनेट डेस्क. बरसात के मौसम में मौजूद नमी के कारण हमारी स्किन ही नही बल्कि हमारे बालों को भी नुकसान पहुंचता है। इस मौसम में मौजूद नमी और गंदगी मिलकर स्कैल्प में जमा हो जाते हैं जिसकी वजह से डैंड्रफ की समस्या पैदा होने लगती हो और हरफूल शुरू होने लगता है। इस मौसम के अलावा लोगों की बिगड़ी लाइफस्टाइल और खराब खान पान भी बालों के झड़ने का एक प्रमुख कारण है। हेयर फॉल की इस समस्या से राहत बानी बाजार में मिलने वाले कई तरह के केमिकल युक्त प्रोडक्ट इस्तेमाल करते हैं जिनका लंबे समय तक इस्तेमाल आपके बालों के लिए नुकसानदायक होता है। इन प्रोडक्ट की बजाए आप समस्याओं से राहत पाने के लिए घरेलू नुस्खे भी अपना सकते हैं इन घरेलू नुस्खों का कोई साइड इफेक्ट भी नहीं होता। इन घरेलू नुस्खों में आप बालों की देखभाल करने के लिए फिटकरी का इस्तेमाल कर सकते है। आइए इस लेख के माध्यम से आपको बताते हैं फिटकरी का इस्तेमाल करने का तरीके के बारे में विस्तार से -

बालों की देखभाल करने के लिए आप नारियल के तेल में फिटकरी को मिलाकर इस्तेमाल कर सकते हैं इसके लिए आप सबसे पहले नारियल तेल को गर्म करें और इसमें थोड़ा सा फिटकिरी पाउडर मिलाएं फिर इसे थोड़ा गुनगुना होने पर इस पेस्ट को उंगलियों या ब्रश की सहायता से स्कैल्प में लगाए। इसे लगाकर बालों में आधे घंटे के लिए छोड़ दें उसके बाद बालों को सादा पानी से अच्छी तरह धो लें। बालों को धोने के लिए शैंपू का इस्तेमाल करें और बालों में कंडीशनर का इस्तेमाल करें।

* नारियल तेल और फिटकरी के इस्तेमाल से मिलने वाले फायदे :

1. बालों में फिटकरी का इस्तेमाल करने से बालों में मौजूद गंदगी दूर होती है और नारियल तेल आपके बालों में नमी बनाए रखता है। बालों को हेल्दी बनाए रखने के लिए बालों का हाइड्रेट रहना बहुत जरूरी है इसके लिए नारियल तेल सबसे अच्छा विकल्प है।

2. यदि आप अपने बालों में फिटकरी और नारियल तेल का इस्तेमाल करते हैं तो इससे आपको हेयर फॉल की समस्या से भी राहत मिलेगी और धीरे-धीरे डैंड्रफ की समस्या भी खत्म होने लगेगी।

Related News