करवा चौथ नजदीक ही है। अपने एथनिक लुक में तैयार होने से लेकर मेहंदी लगाने तक, महिलाओं के लिए यह एक रोमांचक समय है। करवा चौथ पर मेहंदी लगाने की सदियों पुरानी परंपरा है। हालांकि, इस त्योहार के दौरान मेंहदी लगाने के महत्व को बहुत कम लोग जानते हैं।

वैदिक काल में महिलाओं के लिए आभूषण के रूप में मेंहदी का उल्लेख धार्मिक ग्रंथों में किया गया है। ऐसा माना जाता है कि मेहंदी भारत में शुरू हुई और मध्य पूर्व सहित अन्य देशों की यात्रा की। यह हिंदू महिलाओं के लिए काफी महत्वपूर्ण माना जाता है और इसे सुंदरता या सोलह श्रृंगार के 16 श्रंगार में से एक माना जाता है।

लेकिन अगर आप ये सोच रही है कि मेहंदी के कलर को कैसे डार्क करना है और इसके लिए क्या तरीके आजमाएं जाएं? तो आज हम आपको इसी बारे में बताने जा रहे हैं।

चीनी और नींबू का प्रयोग करें

हाथों पर मेहंदी सूख जाती है और फिर हाथों से हटने लगती है और इसके परिणामस्वरूप मेंहदी इतनी गहरी नहीं होती है। ऐसे में नींबू के रस और चीनी को मिलाकर रूई से हाथों और पैरों पर मेंहदी पर लगाएं। आपकी मेहंदी न सिर्फ आपके हाथों पर ज्यादा देर तक टिकेगी, बल्कि इसके रंग में भी निखार आएगा।

लौंग

मेहंदी के दाग को काला करने के लिए आप लौंग का भी इस्तेमाल कर सकते हैं। इसके लिए 3-4 लौंग को बेक करके क्रश कर लें। अब इसे अपने नियमित हिना पेस्ट में मिलाएं।

सरसों का तेल लगाएं

मेहंदी से छुटकारा पाने के लिए ज्यादातर महिलाएं पानी से हाथ धोती हैं। लेकिन, मेहंदी को काला करने के लिए बेहतर होगा कि इसे सरसों के तेल से हटा दें। इसके लिए हाथों में सरसों का तेल लगाएं और धीरे-धीरे मेहंदी हटा लें। वहीं आप सरसों के तेल की जगह यूकेलिप्टस के तेल का भी इस्तेमाल कर सकते हैं।

पानी से बचने की कोशिश करें


मेहंदी लगाने के बाद अपने हाथों को पानी से दूर रखने की कोशिश करें। पानी को कम से कम 5-6 घंटे तक न छुएं क्योंकि इससे रंग हल्का हो जाएगा। एक सामान्य गलती जो सभी महिलाएं करती हैं, वह यह है कि वे इससे छुटकारा पाने के लिए अपने हाथ धोती हैं, लेकिन आपको मेहंदी को रगड़ कर छुड़ाना चाहिए।

Related News