खूबसूरत बालों के लिए स्वस्थ देखभाल जरूरी है। अक्सर आप बेजान बालों की समस्या का सामना करते हैं। बालों को बेहतर बनाने के लिए स्वस्थ आहार और जीवनशैली का पालन करना महत्वपूर्ण है। यह बालों के झड़ने को कम करने के साथ-साथ बालों के विकास में भी मदद करता है। स्वस्थ और लंबे बालों के लिए कई घरेलू नुस्खे हैं। ये आपके बालों को स्वस्थ रखने में मदद करेंगे। आइए जानते हैं क्या हैं ये घरेलू नुस्खे। हेयर मास्क तैयार करें - हेयर मास्क तैयार करने के लिए आप घर पर आसानी से उपलब्ध सामग्री का उपयोग कर सकते हैं।

10 hair care tips to follow during the changing seasons - Times of India

एक स्वस्थ हेयर मास्क बनाने के लिए आपको एलोवेरा और नारियल तेल की आवश्यकता होगी। नारियल का तेल और एलोवेरा जेल दोनों ही आपके बालों के लिए सबसे अच्छा काम करते हैं। आप एलोवेरा जेल और नारियल तेल को बराबर मात्रा में मिला सकते हैं। इन्हें अच्छी तरह मिलाकर पेस्ट बना लें। अपने बालों को धोने से कम से कम एक घंटे पहले इसे अपने बालों और स्कैल्प पर लगाएं। यह आपके बालों को न सिर्फ खूबसूरत बनाएगा बल्कि बालों की कई समस्याओं से लड़ने में भी मदद करेगा। हेयर मास्क के फायदे- गर्मियों में पसीना आने से आपके बाल चिपचिपे हो जाते हैं। इससे बाल अधिक झड़ते हैं।

हेयर मास्क बालों के झड़ने को कम करने में मदद करता है। एयर मास्क आपके बालों की प्राकृतिक चमक को बनाए रखता है। हेयर मास्क बालों को होने वाले नुकसान से बचाता है। यह आपके बालों का रूखापन दूर करता है। घर का बना हेयर मास्क बालों के लिए बेहद फायदेमंद होता है। नियमित रूप से लगाएं तेल- बालों में तेल लगाना बहुत जरूरी है. बहुत से लोग नियमित रूप से तेल लगाना बंद कर देते हैं। यह रूखे और बेजान बालों के प्रमुख कारणों में से एक है।

How to take care of hair during pollution | Lifestyle News,The Indian  Express

तेल लगाने से आपके बालों और स्कैल्प को पोषण मिलता है। आप अपने बालों को स्वस्थ रखने के लिए नियमित रूप से मालिश कर सकते हैं।सही आहार खाना - बालों की समस्याओं पर काबू पाने के लिए सही आहार खाना सबसे अच्छे विकल्पों में से एक है। यह आपके बालों को स्वस्थ रखने में मदद करता है। अपने आहार में आप अंडे, बादाम, बीज, विटामिन सी के स्रोत जैसे नींबू, संतरा और अन्य खट्टे फल, शिमला मिर्च, टोफू, दाल, सोयाबीन और आंवला शामिल कर सकते हैं।

Related News