इंटरनेट डेस्क. बाल हमारे शरीर का एक बहुत ही जरूरी हिस्सा होता है आज के समय में हर कोई अपने बालों को लंबा और घना बनाना चाहता है। अपने बालों को हेल्दी बनाए रखने के लिए लोग तरह-तरह के उपाय और प्रोडक्ट इस्तेमाल करते हैं। खूबसूरत बाल पाना हर किसी का सपना होता है क्योंकि हमारी खूबसूरती में बालों का अहम स्थान होता है। आज के समय में बहुत कम लोग ऐसे मिलते हैं जो अपने बालों से खुश होते हैं क्योंकि ज्यादातर लोग बालों से जुड़ी किसी ने किसी समस्या से परेशान रहते हैं। आज इस लेख के माध्यम से हम आपको ऐसे कुछ घरेलू नुस्खों के बारे में बताएंगे जिन्हें अपनाकर आप अपने बालों का ध्यान रख सकते हैं। आइए जानते है उनके बारे में विस्तार से -

* बालों की देखभाल करने के लिए आप अपने बालों में प्याज को पीसकर उस का रस निकालकर इस रस का सेवन कर सकते हैं।

* बालों से जुड़ी समस्याओं से छुटकारा पाने के लिए आप अपने बालों में नारियल के तेल में नींबू का रस मिलाकर इस्तेमाल कर सकते हैं।

* आप अपने बालों की देखभाल करने के लिए बालों में एलोवेरा लगाने के साथ-साथ इसका सेवन भी कर सकते हैं इससे आपके बालों को पोषण मिलता है। ऐसा करने से आपके बाल हेल्दी और मजबूत होंगे।

* हेयर केयर के लिए आप अपने बालों में 1 सप्ताह में दो बार अरंडी के तेल से मालिश कर सकते हैं अरंडी के तेल से मालिश करने से आपके बाल झड़ने से रुकेंगे।

* आप अपने बालों को हेल्दी बनाए रखने के लिए नारियल और शीशम के तेल गुड़हल के फूल का पेस्ट मिलाकर इस्तेमाल कर सकते हैं इस पेस्ट को लगाते समय इस बात का ध्यान रखें कि इस पेस्ट को अपने बालों ने इसे 15 मिनट लगा कर रखें और इसके बाद सिर को अच्छी तरह धो ले।

* बालों को हेल्दी बनाए रखने के लिए आप रात को सोने से पहले अपने बालों में जैतून के तेल की मालिश कर सकते हैं ऐसा करने से आपके बालों को पोषण मिलता है और आपके बाल हेल्दी बने रहते हैं।

Related News